Latest Newsउत्तर प्रदेशफ़ैज़ाबाद

थाना पटरंगा के दरोगा रंजीत यादव ने कोरोना वायरस को लेकर लोगों को किया जागरूक

थाना पटरंगा के दरोगा रंजीत यादव ने कोरोना वायरस को लेकर लोगों को किया जागरूक

पौधरोपण,रक्तदान, नशामुक्ति, यातायात और सुरक्षा के प्रति जागरूकता, गरीब और असहायों की सेवा करना लक्ष्य- रंजीत यादव


कोरोना माहमारी पूरे विश्व में फैल चुकी है, शासन प्रशासन स्वास्थ्य विभाग,पुलिस विभाग इसकी रोकथाम और बचाव के लिए युद्ध स्तर पर कार्य कर रहा है। इसी क्रम में जनपद अयोध्या के थाना पटरंगा में नियुक्त उत्तर पुलिस के युवा समाजसेवी दारोगा रणजीत यादव अपने थाना क्षेत्र में पड़ने वाले कोरंटिन स्थलों बाबा शिवराजबली स्मारक जूनियर हाईस्कूल,जखौली व प्राथमिक विद्यालय,खेदीपुर पर जाकर कोरनटाइन हुए लोगों को कोरोना से बचाव व इसके रोकथाम के उपायों के बारे में क्लास लेकर बखूबी समझाया।

हाथों को किस प्रकार से धुलकर कीटाणु मुक्त करना है यह भी बताया। रणजीत यादव ने इन दो कोरनटाइन स्थलों में कदम्ब,अमरूद,बागनबेलिया के कुल पांच पौधों का रोपण किया और कोरंटिन लोगों से निरंतर पानी डालने की अपील किया। इसके अलावा रणजीत प्रतिदिन गाँव-गाँव में घूमकर लाउडस्पीकर से भी लोगों को कोरोना से लड़ने और रोकथाम के उपायों के बारे जागरूक करते हैं। उन्होंने बताया कि”आप कोरंटिन रहकर खुद की सुरक्षा करने के साथ अपने घर परिवार,गांव औए पूरे देश को सुरक्षित कर रहें हैं।

डॉक्टर, पुलिस और सफाईकर्मी तो घर से बाहर निकलकर जनता की सेवा कर ही रहें हैं परंतु आप लोग भी यहाँ एकांत रहकर एक प्रकार से देश सेवा ही कर रहें हैं। जो पौधा हम लोगों ने मिलकर लगाया है बड़ा होकर यह कोरोना से संघर्ष की निशानी बनेगा।”आज़मगढ़ के मूल निवासी रणजीत यादव की सामाजिक संदेश पर आधारित कई कहानियों का प्रसारण एफएम रेडियों लखनऊ व आकाशवाणी रेडियों फैज़ाबाद  से हो चुका है।

पौधरोपण,रक्तदान, नशामुक्ति, यातायात और सुरक्षा के प्रति जागरूकता, गरीब और असहायों की सेवा करना इन्हें खूब भाता है। सामाजिक सरोकारों के चलते देश की राजधानी नई दिल्ली में नेशनल आइकोनिक पर्सनालिटी अवार्ड2019, कानपुर में खाकी सम्मान, दो बार अयोध्या रत्न सम्मान,गाजीपुर में सहकार सम्मान,डीएम अयोध्या द्वारा नंदीग्राम रत्न सम्मान,आईजी प्रयागराज द्वारा सम्मान पत्र, एसएसपी अयोध्या द्वारा भी सम्माननित किये जा चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button