Uncategorized

एचडीएफसी बैंक, रिजर्व बैंक इनोवेशन हब ने आई-इनोवेट लॉन्च किया

एचडीएफसी बैंक, रिजर्व बैंक इनोवेशन हब ने आई-इनोवेट लॉन्च किया
यह पहल सहायक प्रौद्योगिकी (एटी) के माध्यम से दिव्यांग व्यक्तियों के बीच वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देगी।

बेंगलुरु, 5 दिसंबर, 2023: वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने की दिशा में एक अग्रणी एचडीएफसी बैंक ने आज आई-इनोवेट पेश करने के लिए रिजर्व बैंक इनोवेशन हब (आरबीआईएच) के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की, जो एक राष्ट्रव्यापी पहल है जो विशेष रूप से दिव्यांग व्यक्तियों पर ध्यान केंद्रित करने वाले चैंपियन फिनटेक के लिए डिज़ाइन की गई है। यह पहल विशेष रूप से सहायक प्रौद्योगिकी (एटी) का लाभ उठाने पर केंद्रित है ताकि न केवल वृद्धि की जा सके, बल्कि दिव्यांग व्यक्तियों के लिए वित्तीय समावेशन में क्रांतिकारी बदलाव भी लाया जा सके।

रिजर्व बैंक इनोवेशन हब (RBIH), भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, जो वित्तीय क्षेत्र में नवाचार के लिए अनुकूल माहौल बनाने के प्रयासों का नेतृत्व करती है। एचडीएफसी बैंक, अपने सीएसआर ब्रांड परिवर्तन के तहत, अपने परिवर्तन स्टार्टअप अनुदान कार्यक्रम के माध्यम से सामाजिक क्षेत्र में काम करने वाले स्टार्टअप का समर्थन करता है। एचडीएफसी बैंक और रिज़र्व बैंक इनोवेशन हब मौजूदा अंतराल को पाटने और दिव्यांग व्यक्तियों के लिए वित्तीय पहुंच बढ़ाने के लिए सामाजिक नवाचार और उद्यमिता का लाभ उठाने के लिए एक साथ आए हैं। इसके अलावा, आबादी के इस वर्ग के लिए नवाचार में विशेषज्ञता के साथ योगदान देने के साथ-साथ इस क्षेत्र में स्टार्टअप्स के विकास, त्वरण और पोषण में विशेष सहायता प्रदान करने के लिए एसिसटेक फाउंडेशन (एटीएफ) को एक सहायक भागीदार के रूप में शामिल किया गया है।

2.2% से अधिक आबादी इस जनसांख्यिकीय के अंतर्गत आने के साथ, आई-इनोवेट का लक्ष्य विभिन्न प्रकार के दिव्यांग व्यक्तियों के लिए वित्तीय क्षेत्र के भीतर नवाचार और समावेशिता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कई कार्यक्रमों को लागू करना है। यह साझेदारी आज के वित्तीय परिदृश्य का अध्ययन करने, सहायक प्रौद्योगिकी और वित्त के चौराहे पर प्रमुख बाजार अंतराल और चुनौतियों की पहचान करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक व्यापक यात्रा शुरू करेगी। इसके अतिरिक्त, दिव्यांग व्यक्तियों के वित्तीय समावेशन के लिए समाधान बनाने के लिए समर्पित स्टार्टअप को सक्रिय रूप से समर्थन देने और मान्यता देने के लिए नवाचार चुनौतियां, हैकथॉन, त्वरण कार्यक्रम और पुरस्कार जैसी विभिन्न पहल शुरू की जाएंगी।

एचडीएफसी बैंक की रिटेल ब्रांच बैंकिंग हेड सुश्री स्मिता भगत ने कहा, “लगभग तीन-चौथाई दिव्यांग व्यक्ति देश के ग्रामीण हिस्सों में रहते हैं। हमारे देश में विशेष आवश्यकता वाले व्यक्तियों के पास औपचारिक वित्तीय सेवाओं तक पहुँच का अभाव है। एचडीएफसी बैंक वित्तीय सेवा को अपनाने में अंतराल की पहचान करने और समावेशी वित्तीय उत्पादों को नया करने के लिए आरबीआईएच के साथ सहयोग कर रहा है जो आर्थिक स्वतंत्रता को सक्षम बनाता है और विशेष जरूरतों वाले व्यक्तियों को सशक्त बनाता है। हम सभी के लिए एक बैंक हैं, और मानते हैं कि विशेष जरूरतों वाले व्यक्तियों के लिए वित्तीय समावेशन कोई विशिष्ट एजेंडा नहीं है यह राष्ट्रव्यापी आर्थिक विकास और नवाचार के लिए उत्प्रेरक है। हमारा लक्ष्य स्पष्ट है – एक ऐसी बैंकिंग प्रणाली का निर्माण करना जो भारत जितनी ही विविधतापूर्ण हो।”

सुश्री शालिनी सहाय, हेड कॉर्पोरेट कम्युनिकेशंस – मार्केटिंग और पार्टनरशिप्स, आरबीआईएच ने कहा, “यह साझेदारी वित्त में नवाचार और समावेशिता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। आईइनोवेट के माध्यम से, हम सहायक प्रौद्योगिकी और वित्त के चौराहे पर अभूतपूर्व समाधान लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

आई-इनोवेट का आधिकारिक लॉन्च 3 दिसंबर, 2023 को दिव्यांग व्यक्तियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर हुआ। इस परियोजना से प्राप्त अंतर्दृष्टि के साथ, एचडीएफसी बैंक और आरबीआईएच बैंकिंग में पहुंच के लिए नए मानक स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर रहे हैं कि भौतिक क्षमता के बावजूद वित्तीय सशक्तिकरण सभी के लिए प्राप्य हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button