Uncategorized

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने लॉन्च किया अपना क्यूआर साउंड बॉक्स,इस तरह के प्रोडक्ट को लॉन्च करने वाला देश का पहला बैंक

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने लॉन्च किया अपना क्यूआर साउंड बॉक्स
इस तरह के प्रोडक्ट को लॉन्च करने वाला देश का पहला बैंक
2 लाख से अधिक क्यूआर कोड इस्तेमाल में
छोटे एवं मध्यम दुकानों से लेकर कई आउटलेट वाले बड़े व्यापारियों के लिए यह सुविधा उपलब्ध
व्यापारियों के लिए विशेष कैश-बैक ऑफर

22 अक्टूबर, 2021: भारत के सबसे बड़े स्मॉल फाइनेंस बैंक, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में अपने दायरे को बढ़ाने के लिए क्यूआर कोड साउंड बॉक्स लॉन्च किया है, और इस तरह के प्रोडक्ट को लॉन्च करने वाला देश का पहला बैंक बन गया है।

डिजिटल इनोवेशन के लक्ष्य के साथ इस क्यूआर साउंड बॉक्स को लॉन्च किया गया है, जिससे छोटे व्यापारियों को हर बार ग्राहक से भुगतान मिलने पर एस.एम.एस पढ़ने के झंझट से मुक्ति मिलेगी, और इस तरह उन्हें बिना किसी परेशानी के अपना कारोबार चलाने में मदद मिलेगी। बैंक द्वारा अब तक 2 लाख से ज्यादा स्थानों पर क्यूआर कोड लगाए जा चुके हैं, और यह देश के किसी भी स्मॉल फाइनेंस बैंक के लिए अपने आप में एक विशेष उपलब्धि है।

एयू एसएफबी क्यूआर कोड साउंड बॉक्स एक छोटा और पोर्टेबल स्पीकर है, जिसके माध्यम से रोजमर्रा के कारोबार में ग्राहकों द्वारा किए गए भुगतान की सूचना मिलती है। इसमें डेटा कनेक्टिविटी के लिए एक सिम-स्लॉट मौजूद होता है, जिससे वॉयस नोटिफिकेशन की सुविधा मिलती है। यह साउंड बॉक्स पांच भाषाओं, यानी अंग्रेज़ी, हिंदी, पंजाबी, गुजराती और मराठी में उपलब्ध है।

बैंकिंग सेवाओं के दायरे को बढ़ाने के लिए, एयू बैंक ने डिजिटल बैंकिंग के क्षेत्र में कई पहलों की शुरुआत की है। बैंक कागजी कार्रवाई के बिना व्हाट्सएप के जरिए बचत खाता खोलने की सुविधा प्रदान कर रहा है; चालू खाता और फिक्स्ड डिपॉजिट सहित विभिन्न प्रकार के जमा खातों की सुविधाएं अब टैबलेट पर उपलब्ध हैं, साथ ही दोपहिया वाहनों पर लोन की तलाश कर रहे लोगों के लिए इस पूरी प्रक्रिया को शुरू से अंत तक डिजिटल बनाया गया है। इसके अलावा, एयू बैंक देश का पहला और इकलौता ऐसा स्मॉल फाइनेंस बैंक है जिसने अपना क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है। बैंक ने एयू 0101-सुपर ऐप भी लॉन्च किया है, जिसने वीडियो बैंकिंग सेवा के जरिए घर से बैंकिंग को और भी आसान बना दिया है।

लॉन्च के अवसर पर इस बारे में बताते हुए, श्री उत्तम टिबरेवाल, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, ने कहा, “इस सुविधा के लॉन्च के बाद हमारे डिजिटल इंडिया मिशन में तेजी आएगी | साथ ही हम बैंकिंग की सुविधाओं से वंचित लोगों को ज्यादा सेवाएं उपलब्ध कराने में सक्षम होंगे। इस प्रोडक्ट से एयू बैंक क्यूआर के इस्तेमाल के प्रति ग्राहकों का विश्वास भी बढ़ेगा और भुगतान की प्रक्रिया बेहद आसान हो जाएगी। एक चेंजमेकर के रूप में हमने अपने क्यूआर कोड साउंड बॉक्स के साथ बदलाव लाने, यानी — बदलाव की पहल का एक और प्रयास किया है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button