Uncategorized

मंत्री स्मृति ईरानी ने अमेठी की ‘सुकन्याओं’ को सशक्त बनाने के लिए दो बोइंग साक्षरता कार्यक्रम शुरू किए

मंत्री स्मृति ईरानी ने अमेठी की ‘सुकन्याओं’ को सशक्त बनाने के लिए दो बोइंग साक्षरता कार्यक्रम शुरू किए

– पीएम मोदी के विजन पर आधारित फ्लैगशिप बोइंग सुकन्या कार्यक्रम के तहत लॉन्च किया गया
– अमेठी के स्कूलों में लर्निंग लिंक्स फाउंडेशन के साथ 30 बोइंग रूम टू रीड लाइब्रेरी और तीन बोइंग इनोवेशन स्टूडियो का उद्घाटन

अमेठी, भारत, 28 फरवरी, 2024 – भारत सरकार की माननीय महिला एवं बाल विकास तथा अल्पसंख्यक कार्य मंत्री, श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी ने आज उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले में बोइंग के रूम टू रीड साक्षरता कार्यक्रम के तहत 30 पुस्तकालयों और लर्निंग लिंक्स फाउंडेशन द्वारा 3 बोइंग इनोवेशन स्टूडियो का उद्घाटन किया।

मंत्री ईरानी ने अमेठी में महिला साक्षरता को आगे बढ़ाने और बालिकाओं को सशक्त बनाने में मदद करने के लिए जिले में बोइंग साक्षरता कार्यक्रम शुरू किया। भारत के माननीय प्रधान मंत्री, श्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में राष्ट्र को बोइंग सुकन्या कार्यक्रम समर्पित किया था, जिसका उद्देश्य पूरे भारत की लड़कियों और महिलाओं को एसटीईएम (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, गणित) क्षेत्र में महत्वपूर्ण कौशल सीखने और विमानन क्षेत्र में नौकरियों के लिए प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करना है।

इस मौके पर श्रीमती ईरानी ने कहा “सबसे बड़ी बात ये है कि मैं बोइंग सुकन्या कार्यक्रम के माध्यम से भारत के विमानन क्षेत्र में अपने देश की बेटियों की भागीदारी आगे बढ़ाने में मदद करने के विजन के लिए हमारे प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की आभारी हूँ। मुझे इस बात की भी उतनी ही खुशी है कि इस कार्यक्रम के तहत, हमने अमेठी में 60 बोइंग – रूम टू रीड लाइब्रेरी और बोइंग एसटीईएम लैब स्थापित करके साक्षरता अभियान का विस्तार किया है। आज इनमें से 30 लाइब्रेरी और तीन एसटीईएम लैब अमेठी में बच्चों के लिए पूरी तरह से चालू हो गए हैं। इस तरह के कार्यक्रम न केवल हमारी बालिकाओं और महिलाओं के लिए शिक्षा को सुलभ और रोजगार को समावेशी बनाते हैं बल्कि प्रत्येक महिला को परिवार, समुदाय और देश में निर्णय लेने का केंद्र बनने के लिए सशक्त बनाते हैं – और यही वह दृष्टिकोण है जिसे हम जिले और राष्ट्र के लिए आगे बढ़ा रहे हैं।”

आज अमेठी में उद्घाटन समारोह में मंत्री ईरानी के साथ वरिष्ठ सरकारी और जिला अधिकारी, बोइंग इंडिया चीफ ऑफ स्टाफ और बोइंग ग्लोबल एंगेजमेंट लीड, भारत और दक्षिण एशिया, सुश्री प्रवीणा यज्ञभट, लर्निंग लिंक्स फाउंडेशन के सीनियर वाईस प्रेसिडेंट श्री सुदीप दुबे, और इनोवेशन ऐंड डोनर इंगेजमेंट, रूम टू रीड इंडिया के डायरेक्टर श्री ऋषि राजवंशी भी उपस्थित थे।

बोइंग इंडिया और दक्षिण एशिया के अध्यक्ष श्री सलिल गुप्ते ने कहा “हमें देश के बढ़ते विमानन क्षेत्र में लड़कियों की अधिक भागीदारी के लिए पीएम मोदी के विजन पर आधारित बुनियादी ढाँचे की स्थापना और शिक्षा को सुलभ बनाने के लिए बोइंग सुकन्या कार्यक्रम के हिस्से के रूप में की व्यक्त की गई प्रतिबद्धता पर गर्व है। हमें खुशी है कि मंत्री ईरानी आज अमेठी जिले में इस अभियान का विस्तार करेंगी’। हम अपने पार्टनर्स रूम टू रीड और लर्निंग लिंक्स फाउंडेशन को भी उनके फोकस और समर्पण के लिए धन्यवाद देते हैं।”

वर्ष 2023 में अमेठी जिले में लॉन्च किया गया, बोइंग रूम टू रीड साक्षरता कार्यक्रम स्वतंत्र पाठकों और आजीवन सीखने वालों के पोषण में मदद करने के लिए अगले कुछ वर्षों में अमेठी में 60 प्राथमिक विद्यालयों को शामिल करेगा। ये पुस्तकालय आधुनिक सुविधाओं और संसाधनों से सुसज्जित हैं जिनमें किताबें, पढ़ने की मेज, खुली बुकशेल्फ़, डिसप्ले यूनिट और अन्य शैक्षिक सामग्रियाँ शामिल हैं। इसके अलावा, कार्यक्रम सामुदायिक बैठकों, कार्यक्रमों, ग्रीष्मकालीन शिविरों, पैरेंटल ओरिएंटेशन, स्कूल प्रबंधन समिति प्रशिक्षण और पढ़ने के अभियानों के जरिए परिवार और सामुदायिक जुड़ाव और जागरूकता भी बढ़ाएगा। यह कार्यक्रम शिक्षकों और संकाय के लिए व्यावसायिक विकास प्रशिक्षण भी देगा। यह पहल परिवारों, समुदायों और शिक्षकों के बीच घर और स्कूल में बच्चों की सहायता करने के सही तरीकों के बारे में जागरूकता पैदा करने में मदद करेगा।

इस भागीदारी के विषय में रूम टू रीड इंडिया की कंट्री डायरेक्टर, सुश्री पूर्णिमा गर्ग ने कहा, “अमेठी में बोइंग के साथ हमारी साझेदारी 60 स्कूलों के लिए सहायता प्रदान करती है, जो हमारे स्थायी सहयोग को मजबूत करती है। इसने देश भर में 20,000 से ज्यादा छात्रों के जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया है। हमारा दृढ़ विश्वास है कि शिक्षा सभी के लिए एक मौलिक अधिकार है और बोइंग के साथ मिलकर हम उत्तर प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता, विशेष रूप से बच्चों के मूलभूत शिक्षण कौशल में सुधार के लिए राज्य सरकार के मिशन प्रेरणा को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित हैं।”

इसी तरह एक प्रसिद्ध लाभ-निरपेक्ष संगठन लर्निंग लिंक्स फाउंडेशन (एलएलएफ) के साथ साझेदारी में बोइंग ने तीन इनोवेशन स्टूडियो स्थापित किए हैं जो बच्चों को सहयोगात्मक और व्यावहारिक विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) सीखने में सहायता देंगे। जिले में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 का अनुपालन करने और शिक्षा को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता के साथ निर्मित इन इनोवेशन स्टूडियो को बच्चों के बीच महत्वपूर्ण सोच, रचनात्मकता, सहयोग और समस्या-समाधान जैसे 21 वीं सदी के कौशल को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इस मौके पर लर्निंग लिंक्स फाउंडेशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, श्री सुदीप दुबे ने कहा, “एसटीईएम लर्निंग छात्रों को तेजी से प्रौद्योगिकी-संचालित दुनिया में नेविगेट करने के लिए तैयार करने, उन्हें भविष्य के करियर बनाने और राष्ट्र के समग्र विकास में योगदान देने के लिए आवश्यक कौशल से लैस करने के लिए आवश्यक है। लर्निंग लिंक्स फाउंडेशन में हम तेजी से विकसित हो रहे डिजिटल लैडस्केप में सफलता के लिए आवश्यक उपकरणों और ज्ञान के साथ छात्रों को सशक्त बनाने के लिए एसटीईएम पहल को प्राथमिकता देते हैं और एलएलएफ के दृष्टिकोण के अनुरूप आज के लॉन्च हमें प्रसन्नता हो रही है।”

एक सामाजिक रूप से जिम्मेदार बिजनेस लीडर के रूप में बोइंग उन समुदायों में जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध है जिनके बीच वह काम करता है। कौशल, शिक्षा और पोषण, स्वास्थ्य देखभाल और स्वच्छता, वर्क फोर्स डेवलपमेंट और लोगों के कल्याण पर केंद्रित कार्यक्रमों के माध्यम से, बोइंग ने पिछले कुछ वर्षों में भारत में 13 लाख से अधिक लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाला है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button