उत्तर प्रदेशलखनऊ

आत्म निर्भर भारत के 21वीं सदी का विकसित उत्तर प्रदेश थीम संग 14वां यू0 पी0 महोत्सव

 

आत्म निर्भर भारत के 21वीं सदी का विकसित उत्तर प्रदेश थीम संग 14वां यू0 पी0 महोत्सव

-महोत्सव में बिना मास्क के किसी भी व्यक्ति को प्रवेश नही

-प्रत्येक व्यक्ति का गेट पर टैम्पेचर चेक करने के साथ उसे सैनिटाइज किया जायेगा

-यूपी टैलेण्ट हन्ट की निःशुल्क प्रतियोगिताएं और फन व फूड जोन होगा आकर्षण का केन्द्र

-21 महिलाओं, 11 पुरूषों और 11 बच्चों को मिलेगा यूपी रत्न सम्मान

लखनऊ, 23 दिसम्बर 2021। प्रगति पर्यावरण संरक्षण ट्रस्ट के तत्वावधान में 24 दिसम्बर 2021 से 11 जनवरी 2022 तक सेक्टर ओ पोस्टल ग्राउण्ड, केन्द्रीय विद्यालय के सामने अलीगंज लखनऊ में कोविड-19 के नियमों के तहत आत्म निर्भर भारत के 21वीं सदी का विकसित उ0 प्र0 थीम संग 14वें यूपी महोत्सव का आयोजन किया जायेगा। इस बात की जानकारी आज प्रगति पर्यावरण संरक्षण ट्रस्ट के अध्यक्ष विनोद कुमार सिंह ने महोत्सव स्थल पर आयोजित एक प्रेसवार्ता में दी।

उन्होंने बताया कि यू0 पी0 महोत्सव का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण, वृक्षारोपण, जल संरक्षण, गौ-संरक्षण, स्वच्छता, स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, औद्यौगिक मिशन, औषधि, पौध, महिला सशक्तिकरण, जनसंख्य वृद्धि उन्मूलन, निर्बल असहाय, आदिवासी विकलांगता, ग्रामीण विकास, प्लास्टिक हटाओ, एक जिला एक उत्पाद, हैण्डीक्राफ्ट्स-खादी ग्रामोद्योग, नाबार्ड-सूडा-डूडा द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों को बढावा देने के साथ ऐतिहासिक, धार्मिक, खेलों, कला-संस्कृति और साहित्य का संरक्षण और संवर्धन करना है। उन्होने बताया की महोत्सव में बिना मास्क के किसी भी व्यक्ति को प्रवेश नही दिया जायेगा, इसके अलावा प्रत्येक व्यक्ति का गेट पर टैम्पेचर चेक करने के बाद उसे सैनिटाइज करके ही प्रवेश दिया जायेगा।

विनोद कुमार सिंह ने बताया कि 24 दिसम्बर से 11 जनवरी तक होने वाले 14वें यूपी महोत्सव में निःशुल्क यूपी टैलेण्ट हण्ट का आयोजन किया जायेगा, इसके तहत बच्चों व युवाओं की गायन, नृत्य, वादन, किड्स माॅडलिंग, मेंहदी, रंगोली, कबाड़ से जुगाड़, सिलाई, साइकिल रेस, खो-खो, कबड्डी, मिस्टर-मिस और मिसेज यूपी प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा।

प्रेसवार्ता मे एन बी सिंह ने बताया कि यूपी महोत्सव में इस वर्ष उत्तर प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान देने वाली उत्तर प्रदेश की 11 महिलाओं को यूपी महिला रत्न सम्मान, 11 पुरूषों को यूपी रत्न और 11 बच्चों को यूपी बाल रत्न सम्मान से सम्मानित किया जायेगा। इसके अलावा 11 कोरोना वाॅरियर्स को भी सम्मानित किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत यूपी महोत्सव की सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जायेगा, जिसके अन्तर्गत रोजाना उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों की कला संस्कृति को बढावा देने हेतु अवधी नाइट्स, ब्रज नाइट्स, बंन्देली नाइट्स, राजस्थानी नाइट्स, भोजपुरी नाइट्स और बाॅलीवुड नाइट्स का आयोजन किया जायेगा। इसके अलावा कवि सम्मेलन, मुशायरा, बिरहा और आल्हा के कार्यक्रम होंगें। एन बी सिंह ने आगे बताया कि यूपी महोत्सव में इस वर्ष फूड जोन में राजस्थानी, पंजाबी, साउथ इण्डियन, चाइनीज, अवधी-मुगलई के अलावा देशी बाटी चोखे के स्टाल आकर्षण के केन्द्र होंगे। इसके अलावा फन जोन में बच्चों व अन्य लोगों के लिए तमाम तरह के खिलौनों के अलावा हैण्डलूम हैण्डीक्राफ्ट्स, खादी, आटोमोबाइल, फर्नीचर, घरेलू सामानों और लघु इकाइयों द्वारा निर्मित सामानों के स्टाल होंगे। इसके अलावा युवाओं के लिए एक सेल्फी प्वाइन्ट भी होगा जहां लोग यूपी महोत्सव की यादों को अपने मोबाइल में संजो सकते हैं। प्रेसवार्ता में प्रिया पाल, पवन पाल, सीमा गुप्ता और कृष्णा नन्द राय उपस्थित थे।

दिनांक- 23 दिसम्बर 2021

भवदीय विनोद कुमार सिंह

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button