उत्तर प्रदेशलखनऊ

एक मजबूत भारत का निर्माण: विजन अमृत काल भारत का 2047 सम्मेलन मार्ग प्रशस्त करता है

एक मजबूत भारत का निर्माण: विजन अमृत काल भारत का 2047 सम्मेलन मार्ग प्रशस्त करता है

लखनऊ: 15 जुलाई, 2023: विज़न टीवी वर्ल्ड मीडिया की संवाद श्रृंखला “विज़न अमृत काल भारत का 2047″ सम्मेलन 15 जुलाई, 2023 को उत्तर प्रदेश के लखनऊ के डेलबाग में प्रतिष्ठित लाल बहादुर शास्त्री गन्ना किसान संस्थान में हुआ।
सम्मानित मुख्य अतिथि, श्री की उपस्थिति से सम्मेलन की शोभा बढ़ी। योगेन्द्र उपाध्याय, उच्च शिक्षा मंत्री, उत्तर प्रदेश, परम आदरणीय मैडम आनंदीबेन पटेल, माननीय राज्यपाल, उत्तर प्रदेश। उनकी उपस्थिति इस आयोजन के महत्व का प्रतीक है और उत्तर प्रदेश और समग्र रूप से भारत की प्रगति को आगे बढ़ाने में राज्य सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।
“विजन अमृत काल भारत का 2047 एक सहयोगी दृष्टिकोण है जो सभी हितधारकों को भविष्य के लिए तैयार, समावेशी शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है जो हर भारतीय को अपने सपनों को साकार करने की अनुमति देता है। हम शैक्षिक निष्पक्षता और पहुंच को बढ़ावा देने के लिए समर्पित हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि प्रत्येक भारतीय को अपनी महत्वाकांक्षाओं को प्राप्त करने और देश की समृद्धि में योगदान करने का समान अवसर मिले। हम नवाचार और उद्यमशीलता को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ अपने युवाओं को नौकरी निर्माता बनने और भारत की आर्थिक वृद्धि और विकास में योगदान करने के लिए सशक्त बनाने के लिए समर्पित हैं।” -योगेंद्र उपाध्याय, उच्च शिक्षा मंत्री, उत्तर प्रदेश।
“सम्मेलन का उद्देश्य हमारे प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा भारत के 140 करोड़ नागरिकों को दिए गए स्पष्ट आह्वान के साथ जुड़ना है। उनका आह्वान प्रत्येक व्यक्ति से भारत के अमृत काल की ओर बढ़ते हुए भारत की प्रगति में शामिल होने और योगदान देने का आग्रह करता है। इस विषय को अपनाकर, सम्मेलन प्रतिभागियों को भारत के परिवर्तन में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित करना चाहता है” – प्रणब प्रभाकर, प्रधान संपादक, विज़न टीवी वर्ल्ड।
कॉन्क्लेव में विंग कमांडर प्रफुल्ल बख्शी (सेवानिवृत्त), मेजर जनरल संजीव जेटली और मेजर जनरल एसके सिंह ने अद्भुत सत्र देखे, उन्होंने कहा कि, आज हम एक नए युग में सबसे आगे खड़े हैं जहां ड्रोन प्रौद्योगिकी और उन्नत हथियारों का अभिसरण परिदृश्य को नया आकार दे रहा है। युद्ध. जैसा कि हम मानव रहित प्लेटफार्मों और उनके पास मौजूद शक्ति के उदय को देख रहे हैं, हमें अपने सशस्त्र बलों की सुरक्षा और श्रेष्ठता सुनिश्चित करने के लिए इन नवाचारों का उपयोग करने में सतर्क रहना चाहिए। वायु शक्ति के क्षेत्र में, ड्रोन दुर्जेय सहयोगी के रूप में उभरे हैं, जो हमारी निगरानी क्षमताओं, सटीक हमलों और खुफिया जानकारी को बढ़ा रहे हैं। आइए हम तकनीकी कौशल के इस युग को अपनाएं, जहां ड्रोन, उन्नत हथियार प्लेटफॉर्म और उच्च-प्रौद्योगिकी प्रणालियां हमारे सशस्त्र बलों के लिए बल गुणक बन जाती हैं। नवप्रवर्तन के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता के साथ, हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हमारी सेना किसी भी खतरे के खिलाफ हमारे देश की रक्षा के लिए अत्याधुनिक तरीके से तैयार रहे।”

सतत विकास पर अजीत कुमार के ज्ञानवर्धक सत्र ने आजीविका और सतत प्रगति के बीच महत्वपूर्ण संबंध पर प्रकाश डाला। उन्होंने आजीविका के अवसरों को प्राथमिकता देने की आवश्यकता पर जोर दिया जो न केवल व्यक्तियों और समुदायों का समर्थन करते हैं बल्कि दीर्घकालिक पर्यावरणीय और सामाजिक स्थिरता में भी योगदान करते हैं और चर्चा की कि कैसे आर्थिक रूप से व्यवहार्य और पर्यावरणीय रूप से जिम्मेदार आजीविका के अवसर पैदा करने से समुदायों को सशक्त बनाया जा सकता है, गरीबी कम की जा सकती है और समावेशी को बढ़ावा दिया जा सकता है। विकास।”

मन की शक्ति पर जीत त्रिवेदी के मनमोहक सत्र ने मानव मन की अविश्वसनीय क्षमता को प्रदर्शित किया, यहां तक कि दृष्टि के अभाव में भी उन्होंने बताया कि कैसे हमारे मन की शक्ति का उपयोग असाधारण क्षमताओं को अनलॉक कर सकता है और जो संभव है उसके बारे में हमारी धारणा को बदल सकता है। उनका सत्र धारणा, फोकस और अंतर्ज्ञान के बीच गहरे संबंध पर प्रकाश डालता है, जो हमें हममें से प्रत्येक के भीतर निहित विशाल क्षमता की याद दिलाता है।” सम्मेलन में उत्तर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा निर्धारित दृष्टिकोण और मिशन को अपनाया गया। उनके नेतृत्व में, उत्तर प्रदेश वाणिज्य, बुनियादी ढांचे, निर्यात, कल्याण और अन्य सहित सभी पहलुओं में उत्तम प्रदेश बनने की आकांक्षा रखता है। “विज़न अमृत काल भारत का 2047″ सम्मेलन इन लक्ष्यों को शामिल करेगा और उत्तर प्रदेश की वृद्धि और विकास को गति देने की दिशा में काम करेगा।
सम्मेलन में सरकारी अधिकारियों, व्यापारिक नेताओं, उद्यमियों और शिक्षाविदों सहित विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित वक्ताओं, विचारकों, विशेषज्ञों और हितधारकों को एक साथ लाया गया। आकर्षक चर्चाओं, व्यावहारिक प्रस्तुतियों और इंटरैक्टिव सत्रों के माध्यम से, प्रतिभागियों ने विचारों का आदान-प्रदान किया, ज्ञान साझा किया और भारत की प्रगति में योगदान देने के अवसरों की खोज की। विज़न अमृतकाल भारत का 2047” के व्यापक सत्र जहां सरकार, राजनीति, अर्थव्यवस्था, रक्षा, कृषि, जल, चिकित्सा, स्वास्थ्य, सामाजिक कल्याण, जीवन में आसानी के लिए प्रौद्योगिकी, लीप फ्रॉग के लिए प्रौद्योगिकी, अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकी: अल/क्वांटम/5जी पर चर्चा की जाएगी। , शासन की सफलता की कहानियाँ, संभावित चुनौतियाँ और लक्ष्य, भारतीय लोकतंत्र की राजनीति और मजबूती, भारत की नरम शक्तियाँ, भारत दुनिया के विनिर्माण केंद्र के रूप में, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, चिकित्सा, फिन-टेक, पर्यावरण में दुनिया के बौद्धिक मस्तिष्क के रूप में भारत, कृषि, कला एवं संस्कृति, अध्यात्म सनातन भारत दर्शन आदि।
यह ऐतिहासिक सम्मेलन भारत के परिवर्तन और अमृत काल भारत के दृष्टिकोण की दिशा में प्रगति के लिए समर्पित था। भारत 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है और इस दशक के अंत तक दुनिया की पांचवीं से तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की उत्सुकता से उम्मीद है। 1.4 अरब भारतीयों की आकांक्षा अंत्योदय भारत को शामिल करते हुए विकसित अर्थव्यवस्था वाले भारत की ओर, समानता-आधारित समाज की वास्तविकता की ओर एक साथ आगे बढ़ने की है।

“विज़न अमृत काल भारत का 2047” संवाद श्रृंखला, जो मुख्य रूप से सरकार और नीतियों पर केंद्रित है, हमारे समाज के विभिन्न वर्गों के विषय विशेषज्ञों के शानदार संवाद को एक मंच पर लाने का प्रयास करती है: सरकारी मंत्री, नीति निर्माता, सरकारी नौकरशाह/टेक्नोक्रेट, नागरिक समाज, राय बनाने वाले, विषय विशेषज्ञ, विदेशी राजनयिक, प्रौद्योगिकीविद्, एसडीजी विशेषज्ञ, पत्रकार और मीडिया पेशेवर, जिससे बड़े पैमाने पर जनता और मीडिया बिरादरी हमारे भारत की प्रगति और विकास के लिए इन दिग्गजों के दृष्टिकोण और मिशन को सुन सकें। हम राष्ट्राध्यक्षों, सरकारी मंत्रियों, सरकारी अधिकारियों, विषय विशेषज्ञों, गैर सरकारी संगठनों, विदेशी राजनयिकों, नौकरशाहों, टेक्नोक्रेट्स, रक्षा विशेषज्ञों आदि को आमंत्रित करेंगे।

संवाद श्रृंखला में सम्मेलन और प्रदर्शनी का विचार एक मंच पर कई विविध विषयों, विषय विशेषज्ञों और विविध विषयों को शामिल करना था। ताकि “विजन अमृतकाल भारत का 2047”, ‘विकसित विश्व भारत’ के क्रॉस-सेक्शन पर नए भारत का विजन और मिशन शताब्दी भारत मार्ग को आकार दे सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button