उत्तर प्रदेशलखनऊ

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने इंटरऑपरेबल ईको-फ्रेंडली नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड्स इनेबल्ड डेबिट और प्रि-पेड कार्ड लॉन्च किए

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने इंटरऑपरेबल ईको-फ्रेंडली नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड्स इनेबल्ड डेबिट और प्रि-पेड कार्ड लॉन्च किए

लखनऊ, 18 अप्रैल 2024 : एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने आज अपने ईको-फ्रेंडली नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड्स इनेबल्ड डेबिट और प्रि-पेड कार्ड लॉन्च करने की घोषणा की। RuPay द्वारा पॉवर्ड ये इंटरऑपरेबल कार्ड लॉन्च करने के लिए बैंक ने नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के साथ साझेदारी की है। ये कार्ड भारत के वन नेशन, वन कार्ड के उद्देश्य की ओर बैंक की प्रतिबद्धता के अंतर्गत लॉन्च किए गए हैं।

बैंक ने अपने बचत खाते के ग्राहकों के लिए नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड्स इनेबल्ड डेबिट कार्ड और वॉलेट के ग्राहकों के लिए नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड्स इनेबल्ड प्रि-पेड कार्ड पेश किए हैं। ये दोनों कार्ड पर्यावरण-अनुकूल ई-पीवीसी सामग्री से बनाए जा रहे हैं, जोअपनी पर्यावरणीय स्थिरता के लिए प्रमाणित है।

ग्राहक देश में सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानों, ऑनलाईन (ई-कॉमर्स) और मेट्रो, बस, पार्किंग आदि के लिए ऑफलाईन नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड्स ट्रांज़िट विनिमय में सुरक्षित और कॉन्टैक्टलेस पेमेंट करने के लिए इनमें से किसी भी कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। मेट्रो स्टेशनों पर, यात्रियों को कतार में लगने और टिकट खरीदने की परेशानी के बिना गेट पर टैप करके भुगतान करना होगा। इन कार्ड्स पर परिवहन ऑपरेटर द्वारा दी जाने वाली रियायत और मासिक पास भी मिल सकेंगे, इसलिए विभिन्न परिवहन ऑपरेटर्स के लिए अलग-अलग कार्ड संभालने की दिक्कत भी दूर हो जाएगी।

इन कार्ड्स के लॉन्च के बारे में गणेश अनंतनारायणन, चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर, एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने कहा, ‘‘हमें अपने नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड्स इनेबल्ड कार्ड्स की ईको-फ्रेंडली श्रृंखला पेश करने की खुशी है। यह कार्ड रिसाईकल्ड पीवीसी सामग्री से बने हैं। एयरटेल पेमेंट्स बैंक दायित्वपूर्ण उपभोग और उत्पादन के सिद्धांतों पर काम करता है ताकि एक सस्टेनेबल भविष्य में योगदान दिया जा सके। ये कार्ड सस्टेनेबिलिटी के लिए हमारे समर्पण का उदाहरण हैं, और एक सुरक्षित एवं सुविधाजनक बैंकिंग अनुभव प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता पर बल देते हैं। हम भारत के वन नेशन, वन कार्ड के उद्देश्य का समर्थन करते हैं, और इसकी ओर अपने प्रयास जारी रखेंगे।’’

इस साझेदारी के बारे में नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के सीओओ, प्रवीना राय ने कहा, ‘‘हमारा उद्देश्य ट्रांज़िट पेमेंट्स के परिदृश्य में परिवर्तन लाते हुए यात्रियों को एक सुगम और प्रभावशाली विकल्प प्रदान करना है। यह पार्टनरशिप न केवल पेमेंट के परिदृश्य में परिवर्तन लाने की हमारी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करती है, बल्कि ग्राहकों की विकसित होती हुई जरूरतों को पूरा करने की हमारी प्रतिबद्धता पर भी बल देती है, ताकि एक ऐसा भविष्य बन सके, जिसमें ट्रांज़िट में डिजिटल विनिमय व्यवस्थित, सुरक्षित और विस्तृत तौर पर उपलब्ध हों।’’

ग्राहक एयरटेल पेमेंट्स बैंक के नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड्स इनेबल्ड डेबिट कार्ड एयरटेल थैंक्स ऐप से ऑर्डर कर सकते हैं, या फिर नजदीकी बैंकिंग प्वाईंट्स से या विभिन्न मेट्रो स्टेशंस पर किसी निर्धारित केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं। नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड्स इनेबल्ड प्रिपेड कार्ड जल्द ही ऑनलाईन और रिटेल प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध हो जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button