उत्तर प्रदेशलखनऊ

निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन और दवा वितरण हुआ

निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन और दवा वितरण हुआ

लखनऊ,,ओलिव द पब्लिक स्कूल, गोमती नगर, लखनऊ के तत्वाधान में आज विद्यालय परिसर में एक निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया और निशुल्क दवा वितरण हुआ।
इस अवसर पर बहुत बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं के साथ उनके अभिभावक भी शामिल होकर लाभान्वित हुए।
इस शिविर में लगभग सभी प्रकार के रोगों से संबंधित चिकित्सकों ने लोगों की चिकित्सकीय जांच की। शिविर में मुख्य रूप से आए प्रख्यात डॉक्टर एम एम ए फरीदी जी ( प्रिंसिपल और डीन एरा मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल, लखनऊ ) ने बच्चों की जांच की। डॉक्टर एम एम ए फरीदी साहब ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चों के लिए सबसे अधिक लाभकारी मां का दूध होता है, नवजात बच्चों की मां को चाहिए कि बच्चों को अपना दूध अधिक से अधिक समय तक पिलाएं जो कि इन बच्चों को अनेक रोगों से लड़ने की ताकत देता है। डॉक्टर फरीदी साहब ने एक अभिभावक के सवाल पर जवाब देते हुए कहा कि लोग किसी भी तरह की भ्रामक सूचनाओं पर ध्यान न देते हुए कोविड वैक्सीन को अवश्य लगवाएं।
शिविर में उपस्थित निदेशक ऑर्थोपेडिक, मेदांता हॉस्पिटल, लखनऊ , डॉक्टर सैफ एन शाह जी ने लोगों को सलाह दी के कैल्शियम और प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन अवश्य करें जिससे कि शरीर की हड्डियों को मजबूती मिलेगी। लोग प्रतिदिन व्यायाम करने की आदत अवश्य डालें, इससे शरीर के सभी जोड़ सुचारू रूप से कार्य करते रहेंगे।
विवेकानंद हॉस्पिटल, लखनऊ के पल्मोनोलॉजिस्ट डॉक्टर मोहम्मद आमिर जी ने लोगों की स्वास्थ्य जांच करते हुए कहा कि तेल युक्त भोजन करने से बचें क्योंकि यह लीवर को अधिक संक्रमित करता है जिससे कि हृदय रोग की संभावनाएं बहुत अधिक बढ़ जाती हैं।
निदेशक शिफालय हॉस्पिटल, लखनऊ और मशहूर नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर एस एम शारिक जी ने लोगों से कहा कि आंखों को स्वस्थ रखने के लिए हरी सब्जियों का सेवन अधिक करें और मोबाइल का प्रयोग सीमित रखें।
प्रसूति और स्त्री रोग विशेषज्ञ अपोलोमेडिक्स हॉस्पिटल, लखनऊ डॉक्टर फरीहा खातून जी ने लोगों से कहा कि मां बनना सौभाग्य की बात है। एक गर्भवती महिला को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देते हुए बैलेंस डाइट लेनी चाहिए जिससे कि उसके होने वाले शिशु को पर्याप्त मात्रा में सभी प्रकार के विटामिन, मिनरल्स इत्यादि मिल सकें और शिशु का पूर्ण विकास हो।
इस अवसर पर स्वास्थ्य जांच शिविर में उपस्थित होने के लिए सभी डॉक्टरों, छात्र-छात्राओं और अभिभावकों को धन्यवाद देते हुए ओलिव द पब्लिक स्कूल, लखनऊ के निदेशक डॉक्टर वलीउल्लाह सिद्दीकी साहब ने कहा कि एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए सबसे पहले सभी को अपनी दिनचर्या को सुधारना होगा। सभी को दिन की शुरुआत सूर्य उदय से पहले करने की आदत डाल लेनी चाहिए, जो कि उनके स्वस्थ जीवन का सबसे बड़ा टॉनिक साबित होगा।
यह शिविर विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती आर फ्रैंकलिन जी के संरक्षण में आयोजित हुआ। इस मौके पर विद्यालय के सभी शिक्षकगण और कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button