उत्तर प्रदेशलखनऊ

मेडिकल टेक्नोलॉजी में अपोलोमेडिक्स हॉस्पिटल की उल्लेखनीय उपलब्धि, एआई आधारित 3डी प्रिंटिंग से बनाया मरीज का जबड़ा

मेडिकल टेक्नोलॉजी में अपोलोमेडिक्स हॉस्पिटल की उल्लेखनीय उपलब्धि, एआई आधारित 3डी प्रिंटिंग से बनाया मरीज का जबड़ा

• अस्पताल ने क्षेत्र में पहली बार जबड़े की हड्डी के पुनर्निर्माण के लिए एआई आधारित 3डी प्रिंटिंग की शुरुआत की

 

लखनऊ, 9 फरवरी 2024, उल्लेखनीय चिकित्सा उपलब्धि हासिल करते हुए लखनऊ के अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल्स ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक और 3डी प्रिंटिंग का उपयोग करके अमेलोब्लास्टोमा मैंडिबल नामक जबड़े के ट्यूमर का सफल इलाज किया है। इस इलाज में डॉक्टरों ने न केवल जबड़े के ट्यूमर का सफल इलाज किया बल्कि जबड़े का पुनर्निर्माण भी कर दिया। 50 वर्षीय मरीज इस सफल सर्जरी के बाद सामान्य जीवन व्यतीत कर रहा है। इस सर्जरी प्रक्रिया का लखनऊ और आसपास के क्षेत्र में पहली बार उपयोग किया गया।

मरीज जबड़े में दर्द और खाने में होने वाली असुविधा की शिकायत के साथ अपोलोमेडिक्स अस्पताल की ओपीडी पहुंचा था। गहन जांच और स्कैन के बाद, इलाज के लिए सर्जिकल ऑन्कोलॉजी में सलाहकार डॉ. सतीश के आनंदन के नेतृत्व में मेडिकल टीम ने जबड़े और जोड़ के पूरे बाएं हिस्से को हटाने की आवश्यकता बताई। इतना बड़ा और जरूरी हिस्सा चेहरे से हटाने की बात पर मरीज को इस बात की चिंता थी कि क्या वो ठीक से खा-पी पाएगा और उसका चेहरा कैसा दिखेगा?

अस्पताल में डॉक्टर्स के पैनल ने विचार विमर्श के बाद डॉ. सतीश के आनंदन द्वारा ट्यूमर को हटाने और फिर जबड़े के पुनर्निर्माण का जटिल प्रक्रिया को अपनाने का निर्णय लिया। प्लास्टिक, कॉस्मेटिक एंड रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी कंसल्टेंट डॉ. निखिल पुरी और एसोसिएट कंसल्टेंट डॉ. आशीष विलास उके ने इस रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और जबड़े को वापस सामान्य स्थिति में लाया गया।

प्लास्टिक सर्जरी टीम ने मरीज और उसके परिवार से जबड़े की हड्डी के पुनर्निर्माण के बारे में बातचीत की। उन्होंने बताया कि कैसे एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित 3डी प्रिंटेड इम्प्लांट का इस्तेमाल करके हड्डी को फिर से बनाया जा सकता है। यह इम्प्लांट पूरी तरह से मरीज के हिसाब से बनाया गया था, ताकि यह हटाए गए हिस्से की एकदम सटीक प्रतिकृति हो सके। सर्जिकल ऑन्कोलॉजी टीम ने यह तय किया कि हड्डी को कहां से काटा जाएगा। इसके बाद, प्लास्टिक और रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी टीम ने कंप्यूटर की मदद से एक नया जबड़ा बनाया। यह नया जबड़ा हटाए गए जबड़े के आकार और

आकार से बिल्कुल मेल खाता था। पूरी सर्जरी की योजना कंप्यूटर की मदद से बनाई गई थी। ऑपरेशन के दौरान, डॉक्टरों ने इस योजना का बिल्कुल सटीक ढंग से पालन किया। पूरी प्रक्रिया में लगभग एक महीने का समय लगा। सर्जरी सफल रही और अब मरीज दर्द से मुक्त है। वह अब सामान्य रूप से खा और बोल सकता है। उसके चेहरे का आकार भी सामान्य हो गया है।

सर्जिकल ऑन्कोलॉजी में कंसल्टेंट डॉ. सतीश के आनंदन ने जबड़े के ट्यूमर की जटिल सर्जरी पर अनुभव साझा करते हुए बताया, “अमेलोब्लास्टोमा मेम्बिबल ने एक अनोखी चुनौती पेश की, जिसे सावधानीपूर्वक हटाने की आवश्यकता थी। हमारा ध्यान सिर्फ ट्यूमर के इलाज पर नहीं था बल्कि सर्जरी के बाद मरीज के जबड़े की सामान्य संरचनाओं और उसकी कार्यक्षमता सुनिश्चित करना भी था।”

प्लास्टिक, कॉस्मेटिक और रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी में कंसल्टेंट डॉ. निखिल पुरी ने कहा, “हमारा ध्यान सिर्फ ट्यूमर को हटाना ही नहीं था, बल्कि सर्जरी के बाद मरीज के जबड़े की हड्डी को पहले जैसा काम करने लायक बनाना भी था। एआई आधारित 3डी प्रिंटिंग तकनीक का उपयोग रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लेकर आया है। यह हमें ट्रांसप्लांट को कस्टम-डिज़ाइन करने की सुविधा देता है, जिससे मरीज के लिए एकदम सटीक अंग का पुनर्निर्माण संभव होता है। मरीज की अच्छी रिकवरी सुनिश्चित करती है। 3डी प्रिंटिंग की वजह से मरीज सर्जरी के बाद सामान्य जीवन जी सकते हैं।”

प्लास्टिक, कॉस्मेटिक और रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी में एसोसिएट कंसल्टेंट डॉ. आशीष विलास उके ने 3डी प्रिंटिंग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा, “एआई आधारित 3डी प्रिंटिंग तकनीक ने रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी के क्षेत्र में क्रांति ला दी है। यह तकनीक हमें मरीज के लिए कस्टम-डिज़ाइन किए गए प्रत्यारोपण बनाने की सुविधा देती है, जिससे हम उनके लिए एकदम सटीक अंग का पुनर्निर्माण कर सकते हैं।” यह मरीजों को जबड़े की हड्डी के पुनर्निर्माण के लिए एक नया विकल्प प्रदान करता है। पारंपरिक मुफ्त फाइबुला माइक्रोवास्कुलर सर्जरी में, पैर की हड्डी का एक हिस्सा काटकर जबड़े के पुनर्निर्माण के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 3डी प्रिंटिंग के साथ, यह ज़रूरी नहीं है।

अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल्स के एमडी और सीईओ डॉ. मयंक सोमानी ने अत्याधुनिक तकनीक को अपनाने के लिए अस्पताल की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला और कहा, “हमारा अस्पताल मेडिकल टेक्नोलॉजी के तेजी से विकसित हो रहे ट्रेंड के साथ तालमेल बनाए रखने के लिए समर्पित है। एआई आधारित 3डी प्रिंटिंग जैसी एडवांस्ड टेक्नोलॉजी का प्रयोग इसी बात का प्रमाण है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button