उत्तर प्रदेशलखनऊ

सीएसआईआर-एनबीआरआई द्वारा सीएसआईआर फ्लोरीकल्चर मिशन के तहत जागरूकता एवं कौशल विकास कार्यक्रम का आयोजन

सीएसआईआर-एनबीआरआई द्वारा सीएसआईआर फ्लोरीकल्चर मिशन के तहत
जागरूकता एवं कौशल विकास कार्यक्रम का आयोजन
सीएसआईआर-एनबीआरआई, लखनऊ द्वारा 16 अगस्त, 2021 को कृषि विज्ञान केंद्र, अयोध्या में सीएसआईआर फ्लोरीकल्चर मिशन और सीएसआईआर अरोमा मिशन के तहत जागरूकता एवं कौशल विकास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर श्रीमती अनीता यादव, सीडीओ, अयोध्या एवं मुख्य अतिथि ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया।
डॉ. एसके तिवारी, मुख्य वैज्ञानिक एवं नोडल अधिकारी, सीएसआई आर

फ्लोरीकल्चर मिशन ने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं और महिलाओं के बीच स्व-आय सृजन का विकास करना है। सीएसआईआर फ्लोरीकल्चर मिशन के तहत, हम बेहतर आय सृजन के लिए प्रगतिशील किसानों को विभिन्न फूलों की फसलों की कृषि-प्रौद्योगिकी प्रदान करके फूलों की खेती में उद्यमिता विकास के अवसर पैदा करने का प्रयास कर रहे हैं।
इस कार्यक्रम में विभिन्न फूलों जैसे गेंदा, गुलदाउदी, जरबेरा के साथ-साथ संगंध पौधों जैसे हल्दी, नागरमोथा आदि की कृषि प्रौद्योगिकी से संबंधित विभिन्न विषयों को शामिल किया गया। प्रतिभागियों को जैव उर्वरकों के उपयोग और नर्सरी प्रबंधन के बारे में भी जानकारी प्रदान की गई। प्रतिभागियों के बीच निर्जलित पुष्प शिल्प की तकनीक का भी व्यावहारिक सत्रों के साथ प्रदर्शन किया गया। प्रतिभागियों में किसान, ग्रामीण महिला और कृषि विज्ञान केंद्र के कर्मचारी शामिल थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button