उत्तर प्रदेशलखनऊ

सुपर स्पेशलिटी कैंसर इंस्टीट्यूट में खुलेगा एडवांस्ड मॉलिक्यूलर डायग्नोस्टिक्स एंड रिसर्च फॉर कैंसर

सुपर स्पेशलिटी कैंसर इंस्टीट्यूट में खुलेगा एडवांस्ड
मॉलिक्यूलर डायग्नोस्टिक्स एंड रिसर्च फॉर कैंसर

उ.प्र. सरकार के इंस्टीट्यूट ने कार्किनोस हेल्थकेयर और आईआईटी कानपुर के साथ हाथ मिलाया

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार के तत्वावधान में एक प्रमुख संस्थान कल्याण सिंह सुपर स्पेशलिटी कैंसर इंस्टीट्यूट (केएसएसएससीआई) ने कार्किनोस हेल्थकेयर और प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटी कानपुर) के साथ हाथ मिलाया है। यह परिवर्तनकारी त्रिपक्षीय साझेदारी ’सेंटर फॉर एडवांस्ड मॉलिक्यूलर डायग्नोस्टिक्स एंड रिसर्च फॉर कैंसर (सीएएमडीआरसी)’ की शुरुआत का प्रतीक है, जिसे लखनऊ के केंद्र में स्थापित किया जाएगा। इस सहयोग को औपचारिक रूप उत्तर प्रदेश सरकार के माननीय उप मुख्यमंत्री और चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री ब्रजेश पाठक की उपस्थिति में एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर कर किया गया। हस्ताक्षर समारोह में केएसएसएससीआई, आईआईटी कानपुर और कार्किनोस हेल्थकेयर के प्रतिनिधियों के साथ-साथ श्री मयंकेश्वर शरण सिंह जी और श्री दुर्गा शंकर मिश्रा सहित गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए। परियोजना पर उत्तर प्रदेश कैबिनेट की मंजूरी और आम लोगों के लिए राज्य में कैंसर-देखभाल के बुनियादी ढांचे को विकसित करने के सरकार के दृष्टिकोण के बाद, सेंटर फॉर एडवांस्ड मॉलिक्यूलर डायग्नोस्टिक्स एंड रिसर्च फॉर कैंसर (सीएएमडीआरसी) का निर्माण हुआ है जो की एक किफायती सटीक चिकित्सा की ओर कदम है। यह पहल कैंसर देखभाल में आणविक निदान की ओर बदलाव के साथ संरेखित है, साथ ही आनुवंशिक अंतर्दृष्टि के आधार पर व्यक्तिगत उपचार की पेशकश करती है और रोगी के परिणामों में सुधार करती है। 25,000 वर्ग फुट जगह में केएसएसएससीआई परिसर के भीतर स्थित सीएएमडीआरसी लैब में उच्च गुणवर्ता परीक्षण के लिए अत्याधुनिक एनजीएस मशीनें होंगी।
श्री ब्रजेश पाठक जी, उप मुख्यमंत्री ने कहा, “सीएएमडीआरसी एक महत्वपूर्ण माइलस्टोन है, जो उत्तर प्रदेश को अग्रणी भूमिका में आगे बढ़ाते हुए, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी और मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के दूरदर्शी नेतृत्व के तहत कैंसर देखभाल प्रथाओं में क्रांति लाने एवं सुलभ और किफायती मॉलिक्यूलर डायग्नोस्टिक्स प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।“
श्री दुर्गा शंकर मिश्रा, माननीय मुख्य सचिव, उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा, “लखनऊ में सीएएमडीआरसी की स्थापना के साथ हम उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए किफायती कैंसर देखभाल समाधान प्रदान करने की दिशा में काम कर रहे हैं, एवं स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र को मजबूत करने के लिए, एक व्यापक कैंसर एटलस बनाने का प्रयास कर रहे हैं।“
केएसएसएससीआई, लखनऊ के निदेशक डॉ. राधा कृष्ण धीमान ने कहा, “सीएएमडीआरसी एक आकांक्षा है जो वास्तविकता में बदल रही है जिससे फैसिलिटी के भीतर एक संयुक्त बायो-बैंक की परिकल्पना की गई है। साथ ही कार्किनोस हेल्थकेयर, आईआईटी-कानपुर और हमारी सरकार के समर्थन के बिना, यह संभव नहीं हो पाता।”
प्रोफेसर तरूण गुप्ता, डीन – अनुसंधान एवं विकास, आईआईटी कानपुर ने कहा, ’’इस सहयोगात्मक प्रयास के माध्यम से, हमारा लक्ष्य उत्तर प्रदेश को बेहतर कैंसर देखभाल, नवाचार को बढ़ावा, उन्नत अनुसंधान और नव स्थापित गंगवाल स्कूल ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी के लम्बी साझेदारी के साथ सबसे आगे रखना है।”
कार्किनोस हेल्थकेयर के संस्थापक और सीईओ डॉ. आर वेंकटरमणन ने कहा, “राज्य में कैंसर के मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए, सीएएमडीआरसी उत्तर प्रदेश राज्य को एक आधुनिक हाई-टेक लैब के साथ सक्षम करेगा, जिसका लक्ष्य इस क्षेत्र में तेज़ और सटीक निदान साथ रोगी देखभाल में बदलाव लाना है। इस उन्नत प्रयोगशाला में न केवल उत्तर प्रदेश, बल्कि पूरे उत्तरी क्षेत्र के लिए कैंसर के बेहतर नियंत्रण और प्रबंधन के लिए साक्ष्य और विश्व स्तरीय अनुसंधान उत्पन्न करने की क्षमता होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button