उत्तर प्रदेश

बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा श्विश्व खाद्य दिवसश् दिनांक 16 अक्टूबर को बड़ौदा किसान दिवस के रूप में होगा आयोजित

बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा दिनांक 01.10.2019 से 15.10.2019 तक श्बड़ौदा पखवाडाश् एवं श्विश्व खाद्य दिवस दिनांक 16 अक्टूबर को बड़ौदा किसान दिवसश के रूप में मनाया जाना

बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा श्विश्व खाद्य दिवसश् दिनांक 16 अक्टूबर को बड़ौदा किसान दिवस के रूप में आयोजित किया जा रहा है। डॉ रामजस यादव महाप्रबन्धक बैंक ऑफ बड़ौदा लखनऊ अंचल ने यह जानकारी देते हुए अवगत कराया कि इस अवसर पर हमारे प्रदेश सहित पूरे देश में दिनांक 01से 16 अक्टूबर 2019तक श्किसान पखवाड़े के रूप में मनाया जायेगा। उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम हमारे लखनऊ अंचल में कार्यरत बैंक की समस्त शाखाओंध् कार्यालयों द्वारा वृहद रूप से आयोजित किया जा रहा हैए जिसके अंतर्गत अंचल में लगभग .55. मेगा क्रेडिट कैम्प का आयोजन किया जायेगा। बैंक के 11 अग्रणी जिलों में एलडीएम के सहयोग से में जिला स्तरीय कार्यक्रमों का आयोजन तथा 54 स्थानों पर पशुध् मृदा एवं कृषक स्वास्थ्य जाँच शिविर का आयोजन तथा 2372 स्थानो पर कृषक चौपाल का आयोजन किया जायेगा। इन कार्यक्रमों में कृषि ऋणवितरण के अलावा विभिन्न कृषि उत्पादों बैंकिंग सुविधाओं एवं स्वयं सहायता समूह के उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।
डॉ यादव ने बताया कि इस वृहद कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बैंक द्वारा प्रदान की जा रहीअपनी विशिष्ठ योजनाओं व उत्पादों के साथ साथ बैंक के आदर्श मूल्यों के सम्बन्ध में किसानों व जनमानस को जागरूक कराना है।इस पखवाड़े के दौरान आयोजित किये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों में बैंक के कॉरपोरेट कार्यालय से उच्चाधिकारियों की भी सहभागिता होगी। इन भव्य कार्यक्रमों का आयोजन बैंक के सभी स्टेकहोल्डर्स यथा कृषक समुदाय व अपने सम्मानित ग्राहकों तथा शासकीय अधिकारियों की उपस्थिति में किया जायेगा।
अपने बैंक की उपस्थिति का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि बैंक ऑफ बडौदाए लखनऊ अंचलएप्रदेश के 41 जिलों में अपनी कुल 881शहरीध्अर्द्ध शहरीए ग्रामीण व महानगरीय शाखाओं के विशाल नेटवर्क के साथ बैंकिंग सुविधाऐं प्रदान कर रहा है। अपने सामाजिक व आर्थिक उत्थान के दायित्व के निर्वहन हेतु अंचल में .12. बड़ौदा स्वरोजगार संस्थान ;बड़ौदा आरसेटीद्धए .12. वित्तीय साक्षरता केन्द्र ;एफण्एलण्सीण्सीण्द्ध की स्थापना अपने सभी .11. अग्रणी जनपदों में की गयी है। जिनके द्वारा शिक्षित बेरोजगार युवाओं को पूर्णतयरू निरूशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रमों द्वारा आत्मनिर्भर बनाने की मुहिम चलायी जा रही है तथा अभी तक लगभग .94ए563. युवाओं को स्वरोजगार हेतु प्रसिक्षित किया जा चुका है जिसमें से .65ए511. युवा अपना खुद का रोजगार चला रहे हैं जिसमें से .15ए077. युवाओं को बैंक ऋण भी प्रदान किये है।

बैंक को प्रदेश में राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति के समंवयक का उत्तरदायित्व प्राप्त है जिसमें केन्द्र व राज्य सरकार तथा विभिन्न विकास एजेंसीज के साथ आवश्यक समंवय व विभिन्न सरकार प्रायोजित योजनाओं के अंतर्गत अर्जित प्रगति की नियमित समीक्षा की जा रही है। डॉ यादव ने यह भी अवगत कराया कि अग्रणी बैंक की भूमिका में बैंक द्वारा कृषि स्नातकध् परास्नातकों हेतु तैयार विशेष एग्रीजंक्शन योजना तथा ग्रामीण क्षेत्रों में स्वयं सहायता समूहों के वित्त पोषण हेतु उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ;न्च्ैत्स्डद्ध की योजना हेतु उत्तर प्रदेश सरकार से एमण्ओण्यूण् भी किया है।
बैंक ने 21 सितम्बर 2019 को कृषकों हेतु श्बड़ौदा किसानश् नाम से कृषि डिजिटल प्लेटफॉर्म का शुभारम्भ किया है जिसपर कृषकों की समस्त सामान्य आवश्यकताओं जैसे मौसम सम्बन्धी पूर्वानुमानए मण्डी भावए उच्च कृषि तकनीक आदि जैसी अनेकों जानकारीयां उपलब्ध है

इस वर्ष इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य बैंक को अपने सभी हितधारको के प्रति पुनरू समर्पित करने तथा अपने प्रयासों की जानकारी से अवगत कराना है ताकि 112 वर्ष पुराना यह बैंक पुनरूअपने ग्राहकों की आवश्यकताओं के अनुरूप अपने उत्पादों को ढ़ाल सके व जनमानस के और नजदीक आ सके। साथ ही बैंक की यह अभिनव पहल कृषकों की आय को 2022 तक दुगुना करने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा जो भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण प्राथमिकता है।
बैंक ने 1 अक्टूबर 2019 से गृह ऋण को रेपो रेट से जोड़ने की घोषणा की है । बैंक ने आने वाले मिेजपअंस ठवदंद्रं में अधिक से अधिक रीटेल लोन को संवितरित करते हुए एक अभियान की घोषणा की है जिसमें बैंक ने नए 50000 रीटेल ग्राहकों को जोड़ने का संकल्प किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button