उत्तर प्रदेशलखनऊ

शुभम सोती फाउंडेशन द्वारा सड़क सुरक्षा से संबंधित जागरूकता कार्यक्रम

शुभम सोती फाउंडेशन द्वारा सड़क सुरक्षा से संबंधित जागरूकता कार्यक्रम

लखनऊ,,शुभम सोती फाउंडेशन 2010 से प्रति वर्ष 5 जनवरी को सड़क सुरक्षा से संबंधित जागरूकता कार्यक्रम करता चला आ रहा है।
15 जुलाई 2010 को मेरे पुत्र शुभम सोती की एक आकस्मिक एवं दुर्भाग्यपूर्ण सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी। इस असहनीय दर्द एवं पीड़ा से अपने को थोड़ा सा उभारने के बाद शुभम सोती फाऊंडेशन का गठन किया और यह निश्चय किया कि मैं अपनी शेष जिंदगी में इस फाउन्डेशन के माध्यम से सड़क सुरक्षा के क्षेत्र में कुछ ऐसा कार्य करूंगा कि जो मेरे साथ घटित हुआ है वह किसी हद तक औरों के साथ ना हो। इसी सोच के साथ सन 2010 से निरंतर सड़क सुरक्षा जागरूकता एवं इस क्षेत्र में व्यवहार परिवर्तन को लक्ष्य बनाते हुए नियमित रूप से प्रतिवर्ष प्रतिमाह कुछ ना कुछ सामाजिक कार्य सम्पादित होता चला आ रहा है।
आज का दिन 5 जनवरी इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि आज शुभम का जन्मदिन है।
इस वर्ष आज से एक सप्ताह के लिए हमने यह निश्चय किया है की शुभम सोती फाऊंडेशन साइकिलों, इ-रिक्शाओं, ट्रॉली एवं ऐसे वाहनों पर जिसमें अधिकांशतः पीछे की लाइट या तो टूटी होती है या होती ही नहीं है, उन पर उन पर रेट्रो रिफ्लेक्टर की पट्टियां लगाएंगे जिससे घने कोहरे में भी पीछे से रेडियम की इन पट्टियों की चमक दिखाई देगी और सड़क पर ऐसे वाहन अपनी उपस्थिति दर्ज कर पायेंगे, इससे कोहरे की दशा में दुर्घटनाओं में भी कमी आएगी।
इसी क्रम में आज से यह कार्यक्रम जिसमें हम रेट्रो रिफ्लेक्टर रेडियम की पट्टियां ऐसे वाहनों पर शहीद पथ के नीचे उतरेठिया क्रॉसिंग से लगाना प्रारंभ करेंगे और अगले एक सप्ताह तक प्रत्येक दिन विभिन्न स्थानों पर यह कार्य संपादित किया जाएगा। आज के इस आयोजन में श्री नीतीश शुक्ला, टी एस आई, हेड कांस्टेबल चंद्रभूषण यादव, कांस्टेबल पंकज कुमार, कांस्टेबल संजीव चौरसिया, सूरज सिंह, धर्मेंद्र साहू एवं शुभम सोती फाउंडेशन के वरिष्ठ पदाधिकारी अनवारूल अब्बासी, अमन सिंह, विनीत मिश्रा एवं सहायक बादल रावत उपस्थित थे।
आज विशेष रूप से श्री रामस्वरूप जी जो वृंदावन समाचार पत्र वितरक संगठन के अध्यक्ष हैं, की मदद से वृंदावन क्षेत्र के समाचार पत्र वितरक भाइयों की साइकिलों एवं अन्य इसी प्रकार के वाहनों पर यह रेट्रो रिफ्लेक्टर लगाया गया क्योंकि हमारा यह मानना है कि समाचार पत्र वितरक भाई रात 3:00 बजे से घने कोहरे में उठकर अपनी साइकिल से समाचार पत्र लेते हैं और आपके और हमारे घरों तक समाचार पत्र प्रतिदिन प्रातः पहुंचाते हैं।
शुभम सोती फाउंडेशन का यह उद्देश्य है कि आज 5 जनवरी से प्रारंभ करके आगामी एक सप्ताह तक कम से कम 10 से 15000 ऐसे वाहनों में जिनमें बैकलाइट नहीं हैं, लखनऊ शहर के विभिन्न क्षेत्रों में रेट्रो रिफ्लेक्टर रेडियम की पट्टियां लगाई जायेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button