उत्तर प्रदेशलखनऊ

स्थानीय समस्याओं के साथ उठी बलरामपुर चिकित्सालय में स्थाई निदेशक नियुक्त करने, मानव संसाधन बढ़ाने की मांग

स्थानीय समस्याओं के साथ उठी बलरामपुर चिकित्सालय में स्थाई निदेशक नियुक्त करने, मानव संसाधन बढ़ाने की मांग

 

लखनऊ,
कोरोना में काम कर रहे स्वास्थ्य कर्मियों की स्थानीय समस्याओं को लेकर बलरामपुर चिकित्सालय में राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के संगठन प्रमुख डॉ के के सचान की अध्यक्षता में एक बैठक संपन्न हुई, जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों को पर्याप्त सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराया जाने, चिकित्सालय में स्वास्थ्य कर्मियों हेतु अलग से वार्ड आरक्षित किए जाने की मांग के साथ ही बलरामपुर चिकित्सालय में स्थाई निदेशक की नियुक्त किए जाने की भी मांग उठी । बैठक में परिषद के महामंत्री अतुल मिश्रा, प्रमुख उपाध्यक्ष सुनील यादव, परिषद के प्रवक्ता एवं राजकीय नर्सेज संघ के महामंत्री अशोक कुमार, ऑप्टोमेट्रिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष सर्वेश पाटिल,परिषद के मीडिया प्रभारी व लैब टेक्नीशियन एसो के प्रवक्ता सुनील कुमार ,एक्स- रे एसो के महामंत्री आर के पी सिंह, परिषद के जिला अध्यक्ष सुभाष श्रीवास्तव, कपिल वर्मा सहित विभिन्न संघो के पदाधिकारी उपस्थित थे ।
प्रवक्ता अशोक कुमार ने बताया कि चर्चा के दौरान यह मामला उठाया गया कि जनपद में चिकित्सा कर्मियों द्वारा अपनी जान की परवाह किए बगैर कोविड-19 उपचार एवं उसके बचाव के लिए योद्धा के रूप में कार्य किया जा रहा है, परंतु विभिन्न संवर्गों की समस्याएं लंबित है ।
*संगठन प्रमुख श्री के के सचान ने कहा कि स्थानीय स्तर पर अक्सर यह समस्या आती है कि स्वास्थ्य कर्मियों के गंभीर संक्रमण के समय भी उन्हें सरकारी चिकित्सालय में आवश्यक चिकित्सा हेतु अनेक परेशानियां उत्पन्न होती है, बार-बार मांग करने के बावजूद चिकित्सा कर्मियों हेतु चिकित्सालय में बेड या वार्ड आरक्षित नहीं किए गए हैं ।*
*महामंत्री अतुल मिश्रा ने कहा कि वर्तमान में तमाम चिकित्सा कर्मी संक्रमित होकर या तो शहीद हो चुके हैं या अनेक कर्मी अपना इलाज करा रहे हैं, ऐसे समय में उनका मनोबल बढ़ाने हेतु चिकित्सालयो में उचित चिकित्सा व्यवस्था की गारंटी होनी चाहिए । परिषद के संज्ञान में यह भी आया है कि कोरोना योद्धाओं के ड्यूटी व संक्रमित होने के दौरान पदाधिकारियों द्वारा यदि समस्या को प्रकाश में लाया जा रहा है तो विभागीय व प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा उनके विरुद्ध कार्यवाही करने का दबाव बनाकर समस्याओं को निस्तारण के स्थान पर दबाने का प्रयास किया जा रहा है जो कदापि उचित नही है । श्री मिश्रा ने प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य से मांग की है कि कोरोना योद्धाओं की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने का निर्देश जारी करे व संघ के पदाधिकारियों के विरुद्ध यदि बिना किसी ठोस आधार के उत्पीड़नात्मक कार्यवाही की गई तो परिषद किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं करेगी । उन्होंने बलरामपुर चिकिसालय के कर्मियों की मांग पर प्रभावी कार्यवाही करने का अनुरोध किया।*
परिषद नेताओ ने कहा कि बलरामपुर चिकित्सालय में पिछले 1 वर्ष पूर्व से सेवा विस्तार पर निदेशक की नियुक्ति के बाद चिकित्सालय में कर्मचारियों के प्रति उनका रवैया अत्यंत खराब रहा है जिससे लगभग सभी संवर्गों के कर्मचारी लगातार अपनी नाराजगी जताते रहे हैं । कई बार आंदोलन भी हुए । वहीं संविदा कर्मचारियों का वेतन रोका गया। वर्तमान सेवा विस्तारित निदेशक के व्यवहार की भी अनेक शिकायतें कर्मचारियों द्वारा की जाती है इसलिए महानिदेशक से परिषद ने अनुरोध किया कि चिकित्सालय को गुणवत्ता युक्त बनाने हेतु यहां पर किसी स्थाई निदेशक की नियुक्ति कर दी जाए जिससे कर्मचारियों में असंतोष ना रहे, साथ ही कर्मचारियों की स्थानीय समस्याओं का भी समाधान किया जाए । *प्रमुख उपाध्यक्ष सुनील यादव ने कहा कि कोविड संक्रमण की बढ़ती गति को देखते हुए अभी से मानव संसाधन बढ़ाये जाने की जरूरत है । जनपद में बड़ी संख्या में आर आर टी टीमें गठित की गई हैं , जिसमे एक फार्मेसिस्ट, एक लैब टेक्नीशियन या सहायक, एक स्टाफ नर्स को रखा गया है जो होम आइसोलेशन में रह रहे संक्रमित मरीजो के संपर्क में रहकर उन्हें आवश्यक औषधियां, उपचार व सलाह उपलब्ध करा रहे हैं , जनहित में उठाया गया यह कदम बहुत ही स्वागत योग्य है परंतु इसमे अधिकांश चिकित्सालयों के उक्त कर्मी लग जाने से चिकित्सालयों की सामान्य सेवाओ पर प्रभाव ना पड़े इसलिए अस्थाई/ स्थाई नियुक्तियों के लिए विचार किया जाना आवश्यक है* । क्योंकि बिना मानव संसाधन इलाज असंभव है ।
*अतुल मिश्रा*
महामंत्री
सुनील यादव

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button