उत्तर प्रदेशलखनऊ

सिडबी द्वारा सूक्ष्म और लघु उद्यमों की क्षमता बढ़ाने और उनके विकास के लिए नए क्षितिज खोलने के उद्देश्य से प्रेरित ई-उद्यम संज्ञान का आयोजन

सिडबी द्वारा सूक्ष्म और लघु उद्यमों की क्षमता बढ़ाने और उनके विकास के लिए नए क्षितिज खोलने के उद्देश्य से प्रेरित ई-उद्यम संज्ञान का आयोजन

लखनऊ 25 मार्च 2021 : सूक्ष्म,लघु व मध्यम उद्यमों के प्रचार, वित्तपोषण और विकास में संलग्न प्रमुख वित्तीय संस्थान भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक, सूक्ष्म,लघु उद्यमों (MSE) के लिए ई-उद्यम संज्ञान (वेबिनार) का आयोजन कर रहा है।वेबिनार की संकल्पना इस प्रकार की गई है कि उन्हें नए युग के डिजिटल प्लेटफॉर्म ट्रेड रिसीवल्स डिस्काउंटिंग सिस्टम (ट्रेड्स), गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस के बारे में जानकारी दी जा सके। इसके साथ-साथ मध्यम और बड़े उद्यमों के प्रतिनिधियों के साथ अनुभवपरक सत्र एवं क्षेत्र विशेष पर केंद्रित ज्ञान, नैगम अभिशासन, अच्छी प्रथाओं के बारे में जानकारी दी जायेगी, ताकि वे अपनी कार्यनिष्पादन क्षमता में अभीष्टतम वृद्धि कर सकें।

सिडबी के उप प्रबंध निदेशक श्री वी. सत्य वेंकट राव ने कहा,“मौजूदा उद्यमों की आवश्यकताओं को समझते हुए, उनके सपनों को साकार करने के लिए मिशन स्वावलंबन के अंतर्गत प्रमुख पहल के तहत,उद्यम संज्ञान कोप्रवर्तन किया गया है। क्रॉस-लर्निंग एक्सपोज़र के माध्यम से, हम निकष को और अधिक व्यापक बनाने और वृहद चिंतन हेतु एमएसई को प्रोत्साहित और प्रेरित कर रहे हैं। ऐसे चुनौतीपूर्ण समय मेंसूक्ष्म,लघु व मध्यम उद्यम इकाइयोंके लिए इन शिक्षण-सत्रों से लाभ उठाना अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है”।

कोविड-19 की महामारी ने व्यवसाय के विन्यास में मौलिक परिवर्तन कर दिया है और इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफ़ॉर्म ही अब भविष्य की व्यावसायिक संभावनाओं को परिभाषित करेंगे। वित्तवर्ष 21 में नए युग के व्यवसायिक मंचों के विषय में एमएसई इकाइयों को 18 फरवरी, 2021 से मार्गदर्शी सेवाओं का प्रवर्तन करते हुए, सिडबी ने अपने चंडीगढ़, नई दिल्ली, जयपुर, अहमदाबाद, लखनऊ, पुणे, हैदराबाद, चेन्नई और गुवाहाटी क्षेत्रीय कार्यालयों के माध्यम से राष्ट्र भर में 18 ई-उदयम संज्ञान आयोजित करने का लक्ष्य रखा है। 11 ऐसे वेबिनार पहले ही संपन्न हो चुके हैंऔर ऐसे शेष आयोजन प्रक्रियागत हैं। इनमें से प्रत्येक वेबिनार में सूक्ष्म लघु इकाईयां बड़ी संख्या में प्रतिभागिता कररही हैं और इनसे प्राप्त लाभों के संबंध में सकारात्मक प्रतिसाद प्राप्त हो रहे हैं।

सिडबी ने चार स्तंभों पर अपनी संवर्धन एवं विकासपरक गतिविधियों की आधारशिला रखी है: -संपर्क- अनुप्रेरक यात्राओं के लिए आकांक्षी व्यक्तियों से “जुड़ाव”, संवाद – विभिन्न हितधारकों के बीच संबंधों को सुदृढ़ बनाने के लिए “संवाद की स्थिति”, सुरक्षा – उद्यमों के इर्द-गिर्द अनुकूल सुरक्षा-चक्र तैयार किया जाना और संप्रेषण – नीति निर्माताओं और सूक्ष्म लघु उद्यम क्षेत्र के उद्यमियों के साथ “रचनात्मक विचारविमर्श”। वित्तवर्ष 19 से बैंक ने सूक्ष्म लघु उद्यम क्षेत्र के उद्यमियों के लिए 50 ज्ञानपरक भ्रमण (एक्सपोज़र विजिट) का आयोजन किया है, जिसमें 1,200 से अधिक सूक्ष्म लघु उद्यमियोंने प्रतिभागिता की है। इन यात्राओं में एमएसई उद्यमियों ने अपने संबंधित क्षेत्र में मध्यम और वृहद उद्यमों द्वारा अपनाई जाने वाली अच्छी प्रथाओं के बारे में ज्ञान प्राप्त किए और अपने उद्यमों की मध्यम और वृहद उद्यमों की अपेक्षाओं के अनुरूप तैयारी हेतु यथेष्ठ अनुभव प्राप्त किए। इन यात्राओं में हथकरघा विनिर्माण समूह, वस्त्र उद्योग, भारी, सामान्य औरहल्की अभियांत्रिकी, ऑटो विनिर्माताओं से बुनियादी ढांचे तक विभिन्न क्षेत्र शामिल हैं। कोविड -19 से उत्पन्न चुनौतियों की पृष्ठभूमि में सिडबी ने इन्हें ई-उद्यम संज्ञान की विशिष्ट श्रेणी में शामिल किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button