Uncategorized

हैरिटेज ट्रेल्स, वन डिस्ट्रिक्‍ट, वन प्रोडक्‍ट’ द्वारा डिस्कवरी इंडिया और उ. प्र. सरकार का स्थानीय शिल्प कला, पाक कला एंव व्यावसायिक विकास की यात्रा को प्रोत्साहित करने का सांझा प्रयास

हैरिटेज ट्रेल्स, वन डिस्ट्रिक्‍ट, वन प्रोडक्‍ट’ द्वारा डिस्कवरी इंडिया और उ. प्र. सरकार का स्थानीय शिल्प कला, पाक कला एंव व्यावसायिक विकास की यात्रा को प्रोत्साहित करने का सांझा प्रयास

मुंबई, 24 सितंबर, 2021: डिस्कवरी कम्युनिकेशंस इंडिया, उत्तर प्रदेश (यूपी) सरकार के सहयोग से एक असाधारण यात्रा-वृतांत – ‘हेरिटेज ट्रेल्स, वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट’ की शुरुआत करने जा रहा है। 25 सितंबर 2021 को डिस्कवरी चैनल और डिस्कवरी+ पर विशेष रूप से शुरू होने वाली इस डॉक्यूमेंट्री में उत्तर प्रदेश की समृद्ध संस्कृति, विविधता, एमएसएमई क्षेत्रों के लिए आजीविका सुनिश्चित करने और ‘एक जिला एक उत्पाद’ (ओडीओपी) के तहत आर्थिक विकास में तेजी लाने की योजना पर प्रकाश डाला गया है। यह महत्‍वपूर्ण योजना सरकार द्वारा स्वदेशी शिल्प और कारीगरों को संरक्षित करने और एमएसएमई क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई है।

इस अनूठी डॉक्यूमेंट्री को लोकप्रिय टीवी अभिनेता गौरव चोपड़ा द्वारा होस्ट किया गया है, जो राज्य के आगरा और वाराणसी जैसे विभिन्न शहरों का दौरा करते हुए दर्शकों को इस ज्ञानवर्धक यात्रा पर ले जाते हैं। शो दर्शकों को एक अनूठा अनुभव प्रदान करेगा क्योंकि कार्यक्रम में गौरव चोपड़ा स्थानीय कारीगरों के साथ बुनियादी चीजों को सीखते हैं और उत्पादों को तैयार करते हैं, इन उत्पादों के उनकी आजीविका और कल्याण के आपसी संबंध को समझते हैं। यह विशेष वृत्तचित्र राज्य को इसकी पहचान प्रदान करने वाले स्थानीय शिल्प और उत्पादों को बढ़ावा देने और उनका स्‍तर बढ़ाने के सरकार के प्रयासों पर रौशनी डालते हुए उत्तर प्रदेश के असल स्वदेशी पक्ष को प्रकट करेगा।

यह कार्यक्रम इन कारीगरों को सशक्त बनाने और उन्हें एक वैश्विक मंच प्रदान करने के उद्देश्य से प्रौद्योगिकी, कच्चे माल, डिजाइन, बेहतर पैकेजिंग, बाजार, बढ़ते रोजगार और कौशल तक पहुंच प्रदान करता है। यह विशेष श्रृंखला यूपी में पुरानी और क्लासिक गुलाबी मीनाकारी और मार्बल इनले वर्क जैसी उन वस्तुओं पर भी प्रकाश डालती है जो कहीं और नहीं मिलती हैं।

‘ओडीओपी’ के बारे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, “जब हम संस्कृति और विरासत की बात करते हैं, तो एक शब्द जो दिमाग में आता है वह है भारत। एक विविधतापूर्ण और धर्मनिरपेक्ष देश होने के नाते, उत्तर प्रदेश सहित भारत का हर हिस्सा कई रूपों में परंपरा से ओत-प्रोत है और हर संभव तरीके से इसकी रक्षा करना महत्वपूर्ण है। डिस्कवरी फॉर ओडीओपी पहल के साथ हमारा जुड़ाव हमारे देश की समृद्ध विरासत के बारे में जागरूकता का प्रसार करने, उसकी रक्षा करने और प्रचार करने और स्वरोजगार सृजित करने की दिशा में एक कदम है’’।

मेघा टाटा, प्रबंध निदेशक- दक्षिण एशिया, डिस्कवरी इंक ने कहा, “डिस्कवरी में हम उत्तर प्रदेश सरकार के साथ अपनी तरह की इस अनूठी डॉक्यूमेंट्री के लिए साझेदारी को लेकर उत्‍साहित हैं जो उत्साहजनक कहानियों को खूबसूरती से दर्ज करती है और राज्य की कला और उत्तर प्रदेश राज्य की समृद्ध संस्कृति पर प्रकाश डालती है। हम सरकार के इस सराहनीय कार्यक्रम पर पर्याप्त जोर नहीं दे पाएंगे जो न केवल जिले को आजीविका प्रदान करता है बल्कि वैश्विक बाजार में भारत की संस्कृति और कलाओं को भी प्रदर्शित करता है। उम्मीद है कि हमारे दर्शक इसे समान रूप से ज्ञानवर्धक और सशक्त पाएंगे”।

होस्ट गौरव चोपड़ा ने अपना अनुभव साझा किया, “यह उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अपनी स्थानीय कला और संस्कृति को बढ़ावा देने और पुनर्स्थापित करने के लिए एक बहुत ही आवश्यक और बड़ी पहल है। मुझे खुशी है कि डिस्कवरी ने मुझे इस श्रृंखला की मेजबानी करने का अवसर प्रदान किया, जिससे मुझे अपनी समृद्ध संस्कृति को जानने और अनुभव करने का मौका मिला, और उन स्थानीय लोगों के साथ जुड़ने का भी अवसर मिला जिन्‍होंने इसे जीवित रखा है। जमीन पर उतरना और इन स्वदेशी शिल्पकारों और कारीगरों में अपार संभावनाएं देखना वास्तव में एक शानदार अनुभव था”।

25 सितंबर 2021 को डिस्कवरी चैनल और डिस्कवरी+ पर ‘हेरिटेज ट्रेल्स, वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट’ का विशेष प्रीमियर देखें। दर्शक इसे डिस्कवरी टर्बो और डिस्कवरी साइंस पर भी देख सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button