उत्तर प्रदेशलखनऊ

अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस

अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस

लखनऊ,अंतर्राष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस के अवसर पर सोशल स्टार्टअप पिंक शक्ति और अब्दुल कलाम टेक्नीकल यूनिवर्सिटी के वास्तुकला एवं योजना संकाय के संयुक्त सहयोग से नवाचार इन्क्यूबेशन सेंटर के प्रांगण में जागरूकता अभियान एवं पैनल चर्चा का आयोजन किया गया. इस अवसर पर महिला सुरक्षा, जागरूकता एवं उनके समग्र सशक्तीकरण के उद्देश्य से प्रदेश की महिलाओं और बालिकाओं को समर्पित पिंक शक्ति वेबसाइट को भी लांच किया गया.

कार्य्रकम में मुख्य अतिथि के रूप में लखनऊ की महापौर श्रीमती सुषमा खर्कवाल उपस्थित रहीं. कार्यक्रम में विशिष्ट अथिति के रूप में लखनऊ नगर निगम के नगर आयुक्त श्री इंदरजीत सिंह भी उपस्थित रहे.

कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्वलन के साथ किया गया. इसके साथ ही श्रीमती सुषमा खर्कवाल और श्री इंदरजीत सिंह ने पिंक शक्ति – वन स्टॉप टेक सोल्यूशन फॉर विमेन, वेबसाइट को लांच किया. इसके बाद पिंक शक्ति की चीफ विज़नरी, स्निग्धा रितेश ने वेबसाइट के विषय में प्रस्तुतीकरण दिया. प्रस्तुतिकरण के दौरान सुश्री स्निग्धा रितेश ने कहा कि उन्होंने चार वर्ष के गहन अध्ययन के बाद महिलाओं के लिए पिंक शक्ति वेबसाइट को वन स्टॉप सोल्यूशन बनाने का अभिनव प्रयास किया है. उन्होंने बताया कि वेबसाइट पर महिलाओं से जुड़े हर पहलु जैसे सुरक्षा कि दृष्टि से आपातकाल स्थिति में काम आने वाली हेल्पलाइनस की जानकारी, उनके स्वालंबन के लिए कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी, उन्हें जागरूक करने के लिए महिला अपराध से जुड़े कानूनों की जानकारी, इन सबको एक ही जगह पर समाहित किया है. इतना ही नहीं महिलाएं अपने क्षेत्र में सुरक्षा सम्बन्धी समस्याओं को भी इस वेबसाइट के ज़रिये साझा कर सकती हैं.

इसके बाद मुख्य अतिथि श्रीमती सुषमा खर्कवाल ने कहा कि सरकार भी महिला सुरक्षा एवं उनके सशक्तीकरण को लेकर कटिबद्ध है. उन्होंने महिलाओं के समग्र विकास के लिए निर्माण की गयी पिंक शक्ति वेबसाइट की पूरी टीम कि बधाई दी. विशिष्ट अतिथि श्री इंदरजीत सिंह ने सभी को सम्बोधित करते हुए कहा कि पिंक शक्ति नवाचार पर आधारित एकदम अनूठा प्रयास है जो कि महिलाओं के समग्र सशक्तीकरण के लिए वाकई कारगर साबित होगा.

इसके बाद पैनल चर्चा के दौरान वन स्टॉप सेंटर की कार्यप्रणाली, महिला हिंसा उन्मूलन के लिए शैक्षणिक संस्थानों एवं अभिभावकों की भूमिका जैसे सोचनीय विषयों पर चर्चा की गयी साथ ही महिला हिंसा के विरुद्ध खुलकर सामने आने पर जोर दिया गया. पैनल चर्चा में एसिड सर्वाइवर रुपाली ने अपनी प्रेरणादायक कहानी सभी के साथ साझा की. पैनल चर्चा में वन स्टॉप सेंटर कि काउंसेलर सुश्री मिताली , मनोवैज्ञानिक सुश्री नेहा आनंद, वास्तुकला एवं योजना संकाय की विभाग प्रमुख डॉ. ऋतू गुलाटी, ने उपरोक्त विषयों पर अपने विचार साझा किये.

इसके बाद जागरूकता अभियान के अंतर्गत POSH ACT यानि प्रेवेंशन ऑफ़ सेक्शुअल हरासमेंट ऐट वर्कप्लेस, महिलाओं के लिए सरकार द्वारा चलायी जा रही कल्याणकारी योजनायें, मिशन शक्ति प्रोग्राम साथ ही महिला हेल्पलाइन 1090 एवं 181 के बारे में वहां उपस्थित विभिन्न शैक्षणिक एवं प्रशिक्षण संस्थानों के छात्र छात्राओं को जागरूक किया गया. जागरूकता अभियान में छात्र छात्राओं के साथ उनके अध्यापक गण ने भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया. कार्यक्रम में लगभग 100 छात्र छात्राओं ने अपनी उपस्थिति दर्ज करायी. अभियान के दौरान POSH ट्रेनर सुश्री मंजरी उपाध्याय, भाजपा प्रवक्ता एवं सामजिक कार्यकर्त्ता सुश्री शबनम पाण्डेय एवं महिला कल्याण विभाग के उप निदेशक श्री पुनीत मिश्रा ने अपने अपने क्षेत्र से जुड़ी जानकारी सभी से साझा की.

कार्यक्रम में अब्दुल कलाम टेक्नीकल यूनिवर्सिटी, इनोवेशन हब के मेनेजर श्री रितेश सक्सेना, वास्तुकला एवं योजना संकाय की प्रधानाचार्या सुश्री वंदना सहगल, प्रो गौरव सिंह, प्रो प्रभात राव सहित कई शिक्षाविदों और
स्टार्टअप्स ने प्रतिभाग किया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button