उत्तर प्रदेशलखनऊ

सिटी इंटरनेशनल स्कूल बालागंज के विद्यार्थियों ने महामहिम राज्यपाल सुश्री आनंदीबेन पटेल से मुलाकात की

सिटी इंटरनेशनल स्कूल बालागंज के विद्यार्थियों ने महामहिम राज्यपाल सुश्री आनंदीबेन पटेल से मुलाकात की

लखनऊ: आदरणीय राज्यपाल के साथ चर्चा और विचारशील बातचीत बहुत उपयोगी रही जिसके परिणामस्वरूप सभी बच्चों के लिए ज्ञान के नए द्वार खुले। माननीय महोदया ने नई शिक्षा नीति और इसे लागू करने के लिए किए गए कार्यों के बारे में बात की। उन्होंने बच्चों में छिपी प्रतिभा को निखारने के लिए इसे स्कूल में भी लागू करने का सुझाव दिया। विद्यार्थियों को अपने कौशल से हरफनमौला बनाने पर ध्यान केंद्रित किया गया। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि हम अपने दैनिक जीवन में छोटे-छोटे बदलाव करके कैसे स्वतंत्र हो सकते हैं। उन्होंने छात्रों को घर पर एक-दूसरे और माता-पिता की भी मदद करने की सलाह दी। कक्षा 5 तक मातृभाषा में पढ़ाने पर बहुत जोर दिया गया, ताकि छात्र दिए गए ज्ञान को ठीक से ग्रहण कर सकें।
उन्होंने इतनी कम उम्र में छात्रों की उच्च सोच और व्यापक दृष्टिकोण की सराहना की। बेहतर भविष्य की आशा प्रबल हुई।
बालागंज शाखा ने अपने 10 उत्कृष्ट वर्ष पूरे कर लिए हैं। इस कार्यकाल के दौरान, छात्रों ने विभिन्न वैश्विक मुद्दों जैसे ग्लोबल वार्मिंग, बाघ संरक्षण, वृक्षारोपण, पक्षी संरक्षण और ऐसे कई अन्य मुद्दों पर सक्रिय भाग लिया और अपनी चिंता व्यक्त की। छात्रों को माननीय राज्यपाल के साथ बातचीत करने का सौभाग्य मिला, जिसमें उन्होंने बताया कि स्कूल उन्हें भविष्य के समाज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार कर रहा है और छात्रों को इस तरह से ढालने की पूरी कोशिश कर रहा है कि वे समाज को शीर्ष स्थान पर पहुंचा सकें।
उन्होंने उपरोक्त वैश्विक मुद्दों पर अपने प्रयास, गहरी रुचि और गतिविधियाँ दिखाईं।

कक्षा 8वीं की वर्णिका गुप्ता ने बताया कि कैसे उन्होंने एक पर्यावरण कार्यकर्ता के रूप में काम किया है और उनका लक्ष्य व्यापक स्तर पर सकारात्मक बदलाव लाना है।
8वीं कक्षा की अलीफ़ा सिराज ने उल्लेख किया कि कैसे स्कूल से हवाई अड्डे तक जाने से करियर के प्रति उनका दृष्टिकोण बदल गया। उन्होंने तभी भविष्य में वाणिज्यिक पायलट प्रशिक्षण लेने का फैसला किया।
आराध्या ने बताया कि वह कैसे एक वनस्पतिशास्त्री बनना चाहती थी और बॉटनिकल गार्डन में ले जाने के बाद, वह पौधों की विविधता और उनके कार्यों को देखकर बहुत खुश हुई।
की गई यात्राओं और मनाए गए महत्वपूर्ण दिनों पर विशद चर्चा हुई।

स्कूल के प्रबंधक शहाब हैदर का मानना है कि हर बच्चे में अपार संभावनाएं होती हैं। वह बच्चों को बेहतरीन अनुभव प्रदान करके उनमें सर्वश्रेष्ठ को सामने लाते हैं और इसलिए उन्होंने बच्चों को विभिन्न स्थानों की कई यात्राओं पर ले गये हैं। मुलाकात का प्राथमिक उद्देश्य आशीर्वाद प्राप्त करना और माननीय महोदया के साथ विचारशील बातचीत करना था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button