Latest Newsउत्तर प्रदेशलखनऊ

कोविड की लड़ाई में भारत में वैश्विक संसाधनों को जुटा रहा वालमार्ट

कोविड की लड़ाई में भारत में वैश्विक संसाधनों को जुटा रहा वालमार्ट

बीस ऑक्सीजन निर्माण संयंत्र और स्टोरेज के लिये
निःशुल्क उपलब्ध करवायेगा क्रायोजेनिक कंटेनर भी

लखनऊ। भारत में कोविड-19 से राहत के लिए चल रहे प्रयासों में मदद करने के लिए वॉलमार्ट अपने वैश्विक संसाधनों को भारत के लिए जुटा रहा है। वॉलमार्ट, वॉलमार्ट फाउंडेशन, फ्लिपकार्ट और फोनपे, वॉलमार्ट के ग्लोबल प्रौद्योगिकी और सोर्सिंग केंद्रों के साथ, ऑक्सीजन की कमी का मुकाबला करने व राष्ट्रीय स्तर पर टीकाकरण अभियान को बढ़ाने में सहयोग कर रहे हैं। इसके साथ ही वे उन संस्थाओं को दान भी दे रहे हैं जो देश भर में विभिन्न समुदायों की स्थिति में सुधार के लिए काम कर रही हैं। वॉलमार्ट इंक. के प्रेज़िडेंट व सीईओ डगमैक मिलन ने कहा वॉलमार्ट एक वैश्विक परिवार है। हम भारत में अपने सहयोगियों, परिवारों व मित्रों पर बीमारी के इस विनाशकरी फैलाव का प्रभाव महसूस करते हैं और यह महत्वपूर्ण है कि हम एक साथ मिलकर यथासंभव मदद करें। उन्होंने कहा, “हमें लगता है कि संकट के समय में हमें अपने संसाधनों का उसे दूर करने में मदद के लिए इस्तेमाल करना चाहिए और इस संदर्भ में यह क्षण अलग नहीं है। हम वॉलमार्ट की वैश्विक क्षमताओं और फ्लिपकार्ट के वितरण नेटवर्क को जोड़ने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि महत्वपूर्ण ऑक्सीजन और अन्य सामग्री की आपूर्ति उन लोगों के लिए उपलब्ध हो, जिन्हें इसकी सबसे अधिक आवश्यकता है। हम इस समय दिल से भारत में सभी के साथ हैं। चिकित्सा ग्रेड की ऑक्सीजन के लिए भारत की तत्काल आवश्यकता को पूरा करने में मदद करने के लिए, दुनिया भर में वॉलमार्ट व्यवसाय महत्वपूर्ण ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर्स और अन्य उपकरणों की खरीद के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। वॉलमार्ट 20 ऑक्सीजन-निर्माण संयंत्र और ऑक्सीजन स्टोरेज और परिवहन के लिए 20 क्रायोजेनिक कंटेनर निशुल्क उपलब्ध करवाएगा। साथ ही 3,000 से अधिक ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर्स और 500 ऑक्सीजन सिलेंडर घर पर या अस्पताल में मरीजों को ऑक्सीजन थेरेपी देने के लिए निशुल्क उपलब्ध करवाए जाएंगे। इन्हें विश्व स्तर पर इकट्ठा किया जा रहा है और आगे वितरण के लिए इन्हें भारत में अस्पतालों और गैर सरकारी संगठनों को निशुल्क उपलब्ध करवाया जाएगा।
वॉलमार्ट और वॉलमार्ट फ़ाउंडेशन ने यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल और यूएस इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फ़ोरम के संयुक्त राहत प्रयास के तहत अतिरिक्त 2,500 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर्स के लिए सहायता राशि देने के लिए भी प्रतिबद्धता जाहिर की है। इन प्रयासों का विस्तार करते हुए, वॉलमार्ट फाउंडेशन भारत में विभिन्न गैर सरकारी संगठनों की मदद करने के लिए 148.2 मिलियन भारतीय रूपए (यूएस $ 2 मिलियन) दे कर रहा है। वॉलमार्ट फाउंडेशन डिजास्टर रिलीफ फंड, जो दानदाताओं की सलाह से चलने वाला फंड है, के माध्यम से लगभग 74.1 मिलियन रूपए (यूएस $ 1 मिलियन) की कुल राशि ’डॉक्टर्स फार यू’ को मदद के लिए दी जाएगी जिससे वे आइसोलेशन सेंटर व अस्थायी अस्पताल चला सकें तथा अग्रिम पंक्ति में काम कर रहे चिकित्साकर्मियों के लिए सुरक्षा उपकरण उपलब्ध करवा सकें। सहयोग राशि का 74.1 मिलियन रूपयों (यूएस $ 1 मिलियन) का दूसरा हिस्सा गिव फाउंडेशन को दिया जाएगा जिससे गिवइंडिया के कोविड रिस्पॉन्स फंड को मदद मिल सके। इस राशि से भारत में चिकित्सा क्षेत्र के लिए भौतिक बुनियादी ढांचे और उपकरणों के लिए मदद की जाएगी। ऐसा करते हुए सबसे अधिक प्रभावित और कमजोर समुदायों को प्राथमिकता दी जाएगी। वॉलमार्ट, फ्लिपकार्ट और फोनपे काविड-19 टीकाकरण को प्रोत्साहित करने के प्रयासों को जारी रखे हुए हैं। इन प्रयासों में निशुल्क आधार पर ऑनसाइटसाइट टीकाकरण क्लीनिक शामिल हैं जो सहयोगियों और उनके परिवारों के लिए, साथ ही साथ फ्लिपकार्ट और फोनपे के पूर्णकालिक ठेकेदारों और डिलीवरी कर्मचारियों के लिए साइट पर टीकाकरण की सुविधा मुहैया करवाते हैं। ऐसे लोगों की संख्या दो लाख से अधिक है। सहयोगियों के लिए ऐसे मामलों में बीमारी के लिए विस्तारित अवकाश की सुविधा उपलब्ध रहेगी यदि वे बीमार हो जाते हैं या उन्हें स्वयं को अलग करना जरूरी है अथवा उन्हें जांच यां टीकाकरण करवाना है, परिवार के अन्य सदस्यों के बीमार पड़ने पर उनकी देखभाल के लिए विस्तारित अनुकंपा अवकाश की सुविधा उपलब्ध रहेगी।
फ्लिपकार्ट, गिव इंडिया के साथ भागीदारी कर रहा है ताकि कोविड 19 केंद्रों, चेरिटेबल अस्पतालों व मुबई, दिल्ली तथा बेंगलुरू के स्वास्थ्यकर्मियों के लिए आवश्यक चिकित्सा सामग्री मसलन ऑक्सीजन, पीपीई किट्स, हैंड सेनेटाइज़र व अन्य आवश्यक चीज़ें उपलब्ध करवाने के लिए राशि जुटाई जा सके।
इसके अलावा, फ्लिपकार्ट के ग्राहक अब अपने सुपरकॉइन्स (लॉयल्टी पॉइंट) का उपयोग सीधे एम्बुलेंस सेवाओं और ऑक्सीजन सिलेंडर के रिफिल के लिए दान करने के लिए कर सकते हैं जिसका क्रियान्वयन गिवइंडिया करेगा ।
फ्लिपकार्ट के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति ने कहा, “महामारी के दौरान, हमने एक सुरक्षित आपूर्ति श्रृंखला और विश्वसनीय प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने व्यापारिक भागीदारों का समर्थन करते हुए अपने ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने का प्रयास किया है। हम तथा फोनपे में हमारे सहयोगी इस चुनौतीपूर्ण समय में लोगों की मदद करने के लिए, हमारी लॉजिस्टिक क्षमताओं का लाभ उठाने और रोगियों और हेल्थकेयर पेशेवरों की सबसे महत्वपूर्ण जरूरतों के लिए संसाधन जुटाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। लोग और कंपनियां इस महामारी से लड़ने के लिए संसाधनों को इकट्ठा करने के लिए एक साथ आ रहे हैं, ऐसे में हमे पूरा विश्वास है कि हम इस चुनौती का सामना सफलतापूर्वक करेंगे।”
इससे पहले, वॉलमार्ट, फ्लिपकार्ट ग्रुप और वॉलमार्ट फाउंडेशन ने भारत में वित्तीय और अन्य माध्यमों से 460 मिलियन रूपए ($ 6.2 मिलियन) की मदद प्रदान की है, जिसमें 1 मिलियन से अधिक पीपीई और सीपीई गाउन, लगभग 6 लाख एन95 मास्क और 88 वेंटिलेटर सहित अन्य कई चीज़ें शामिल हैं।
वॉलमार्ट कनाडा भी कनाडा रेड क्रॉस की इंडिया कोविड-19 रिस्पॉन्स अपील के माध्यम से मरीजों के लिए एम्बुलेंस और परिवहन सेवाओं, क्वारंटीन आइसोलेशन केंद्रों और अन्य सेवाओं के माध्यम से राहत प्रयासों में मदद करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button