उत्तर प्रदेशलखनऊ

मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में मकर संक्रान्ति मेले की तैयारियों के सम्बन्ध में की बैठक

अधिकारियों को मेले से सम्बन्धित सभी तैयारियों को दिसम्बर तक पूर्ण करने के निर्देश

मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा एवं व्यवस्था उपलब्ध कराई जाए: मुख्यमंत्री

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज गोरखनाथ मंदिर सभागार, गोरखपुर में मकर संक्रान्ति मेले की तैयारियों के सम्बन्ध में आयोजित बैठक में अधिकारियों को मेले से सम्बन्धित सभी तैयारियों को दिसम्बर तक पूर्ण करने के निर्देश देते हुए कहा कि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा एवं व्यवस्था उपलब्ध कराई जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि नव वर्ष के पहले दिन से ही मंदिर में भारी संख्या मे लोग आने लगते हैं। इसलिए भीड़ को नियंत्रित करने तथा जाम से मुक्ति दिलाने के लिए पुलिस प्रशासन व्यवस्था करे। उन्होंने कहा कि वाहन पार्किंग स्थल में खड़े हों, वाहन स्टैण्ड पर प्रकाश एवं साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाए। उन्होंने कहा कि नेपाल एवं बिहार से भी यहां लोग खिचड़ी चढ़ाने आते हैं। इसके दृष्टिगत सुरक्षा के व्यापक प्रबन्ध किए जाएं। उन्होंने कहा कि मेले में महिला पुलिस की पर्याप्त व्यवस्था के साथ-साथ पर्याप्त संख्या में सी0सी0टी0वी0 कैमरे लगवाए जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि स्थान-स्थान पर लोगों का जमावड़ा न होने दें।
मुख्यमंत्री जी ने नगर निगम को सफाई की पर्याप्त व्यवस्था कराने जाने के निर्देश देते हुए कहा कि विभिन्न स्थानों पर मोबाइल शौचालय की व्यवस्था की जाए तथा इसकी नियमित सफाई हो। नगर निगम द्वारा मेला क्षेत्र में पर्याप्त स्थायी एवं अस्थायी प्रकाश व्यवस्था करायी जाए। सड़कांे की मरम्मत करायी जाए तथा पर्याप्त संख्या में अलाव जलाए जाने की व्यवस्था की जाए।
मुख्यमंत्री जी ने गोरखपुर विकास प्राधिकरण तथा पी0डब्ल्यू0डी0, राष्ट्रीय राजमार्ग सड़कों को ठीक कराने के निर्देश दिए। साथ ही, मार्ग परिवर्तित करने वाली सड़कों की विशेष रूप से मरम्मत करायी जाए। उन्होंने टेलीफोन विभाग अनुपयोगी खम्भों को हटवाए जाने तथा मेले के दौरान टेलीफोन के अस्थायी कनेक्शन उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने बिजली विभाग को जर्जर तारों एवं पोल ठीक कराने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री जी कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेले के दौरान कैम्प लगाए जाएं। आपूर्ति विभाग द्वारा केरोसिन एवं खाद्यान्न का वितरण कराया जाए तथा वन विभाग द्वारा जलौनी लकड़ी की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि रेलवे विभाग से सम्पर्क कर पूर्व की भांति स्पेशल ट्रेन चलवाए जाने की व्यवस्था की जाए। आकाशवाणी एवं दूरदर्शन द्वारा मेले के सुचारु रूप से लाइव प्रसारण की व्यवस्था की जाए। मेले के दौरान परिवहन विभाग बसों की पर्याप्त संख्या में व्यवस्था करे। साथ ही, पूर्व की भांति इस वर्ष भी बसों द्वारा भूले-भटके लोगों को उनके घरों तक पहुंचाने की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि नागरिक सुरक्षा एवं अन्य स्वयंसेवी संस्थाएं से अपना योगदान दें।
बैठक में गोरखपुर के मण्डलायुक्त श्री अमित गुप्ता, जिलाधिकारी श्री के0 विजयेन्द्र पांडियन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री शलभ माथुर सहित शासन-प्रशासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button